RAIPUR | मिशन 2023 में जुटे सीएम भूपेश बघेल, 2 मई से करेंगे 90 विधानसभा का करेंगे दौरा, योजनाओं की स्थिति का लेंगे जायजा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में चुनावी मिशन से पहले मख्यमंत्री भूपेश बघेल फील्ड में उतरकर योजनाओं की स्थिति देंखेंगे। प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों में सीएम कामकाज की टोह लेंगे। भूपेश स्थानीय स्तर पर परफार्मेंस के साथ आम लोगों का फीडबैक भी लेंगे। सीएम का मैराथन दौरा 2 मई से शुरू होगा। खास बात है कि सीएम के दौरा कार्यक्रम की जानकारी जिला प्रशासन को भी नहीं होगी। जिला प्रशासन को 1 दिन पहले ही दौरे की जानकारी दी जाएगी, ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी सच्चाई पता चल सके। 

सीएम भूपेश बघेल के 2 मई से दौरे को लेकर प्रशासनिक तैयारियां भी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ने आला अफसरों के साथ दौरे को लेकर मंत्रणा भी की है। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सभी कलेक्टरों को सीएम के दौरे के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। सीएस के निर्देश के बाद अफसरों ने होमवर्क भी शुरू कर दिया है। फील्ड में कामकाज की समीक्षा के संकेतों के बाद प्रशासनिक स्तर पर खलबली भी मची है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 2023 में विधानसभा चुनाव होना है। 2018 के चुनाव में रिकॉर्ड जीत दर्ज करने वाले कांग्रेस अब मिशन-2023 की तैयारियों में अभी से जुट गई है। 

दो माह तक चलेगा यह मैराथन कार्यक्रम 
सीएम भूपेश बघेल प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर योजनाओं की जमीनी हकीकत के साथ आम जनता से रूबरू होंगे। सीएम पूरे दो माह तक फील्ड में रहकर फीडबैक लेंगे। प्रशासनिक स्तर पर कार्यक्रम भी तैयार हो गया है। सीएम भूपेश ने पहले ही बता दिया है कि वे सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाकर कामकाज की समीक्षा करेंगे। वहीं सीएम के दौरे से स्थानीय कार्यकर्ता रीचार्ज होंगे और स्थानीय नेताओं की सक्रियता की जानकारी भी मिलेगी। 

लापरवाही बरतने वालों पर गिरेगी गाज 
फील्ड में योजनाओं के क्रियान्वयन में खामियों पर भी सीएम की नजर रहेगी। कामकाज में लापरवाही बरतने की स्थिति में जवाबदेह अफसरों पर गाज भी गिरेगी। कमजोर परफारमेंस वाले क्षेत्रों में संबंधित अफसरों को जवाब भी देना पड़ेगा। सीएम बघेल इस दौरे के दौरान गांवों, तहसील कार्यालयों, पुलिस थानों, जनपद कार्यालयों, स्कूलों, आंगनबाड़ियों, स्वास्थ्य केंद्रों के कामकाज और सड़क, पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा करेंगे। 

इन योजनाओं पर सीएम की खास नजर 
दौरे के दौरान मुख्यमंत्री सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी कार्यक्रम, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मिलेट मिशन, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना, वन अधिकार कानून, वनोपज संग्रहण एवं प्रसंस्करण, छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, जल जीवन मिशन आदि योजनाओं, कार्यक्रमों तथा अभियानों की समीक्षा करेंगे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023