कोरोना का असर: 143 साल के बाद पहला ऐसा टेस्ट मैच, जो बिना दर्शकों के खेला जाएगा

नई दिल्ली: लंबे समय से कोरोना के कारण बंद क्रिकेट एक बार शुरू होने जा रहा है। 8 जुलाई से इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट मैच को बिना दर्शकों के ही खेला जाएगा। इस मैच का क्रिकेट प्रेमी केवल टीवी चैनल के माध्यम से ही देख सकते हैं। आपको बता दें कि 13 मार्च से कोरोना वायरल के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट भी बंद कर दिया गया था। 4 महीने बाद शुरू हुए क्रिकेट को लेकर भारतीय क्रिकेट प्रेमी भी खासे उत्साहित हैं।

इन नियमों का करना होगा पालन

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण क्रिकेट खेलने के लिए आईसीसी द्वारा कई गाइडलाइन तय की गयी है। जैसे- गेंद को चमकाने के लिए बाॅलर द्वारा लार के इस्तेमाल पर पूर्णतः पाबंदी लगा दी गयी है, गेंदबाज और फील्डर गेंद चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। विकेट लेने के बाद खिलाड़ी एक-दूसरे को गले नहीं लगा सकते। यही नहीं टीम डिस्कशन के लिए भी एक निश्चित दूरी का पालन करना होगा। दोनों टीमों में कोरोना के चलते अभ्यास मैच में भी कई परिवर्तन देखने को मिले। टीमों ने अपने ही खिलाड़ियों को दो टीमों में बांटकर प्रैक्टिस की। आपको बताते चलें कि इंग्‍लैंड पहुंचने पर वेस्‍टइंडीज की टीम 14 दिन क्वारंटीन रही थी।

इन चीजों पर लगाया गया बैन

गेदबाज गेंद डालने के पहले अपना कैप और चश्मा अंपायर को पकड़ाते थे पर अब ऐसा नहीं होगा। ओवर खत्म होने के बाद नियमित रूप से अपना हाथ साफ करना होगा। इस दफे अंपायर भी दस्ताने पहनकर गेंद को संभालेंगे। मैच के दौरान खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी खेलेगा। बताते चलें कि दुनिया का पहला आधिकारिक टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 को शुरू हुआ था। उसके बाद से अब तक 143 साल के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई टेस्ट मुकाबला बिना दर्शकों के खेला जाएगा। खास यह है कि इस नए रिकॉर्ड का गवाह भी क्रिकेट का जनक इंग्लैंड ही बनेगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023