CORRUPTION | छ्त्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम में 6 करोड़ का घोटाला, 5 अफसरों पर दर्ज होगी FIR

रायपुर: छत्तीसगढ़ पाठय पुस्तक निगम में हुए 6 करोड़ के घोटाले में तत्कालीन महाप्रबंधक अशोक चतुर्वेदी समेत 5 अफसरों पर FIR दर्ज करने की राज्य शासन ने अनुमति दे दी है। ईओडब्लू इस पूरे मामले की जांच कर रही है।

ये है मामला

दरअसल प्रदेश के स्कूलों में ग्रीन बोर्ड, रेट्रो रिफलेक्टिव साइन बोर्ड लगाने के लिए निविदा जारी की गयी थी। निविदा प्रक्रिया में कई फर्जी एवं बनावटी निविदाएं भी शामिल थी। मिले तथ्यों के अनुसार मेसर्स न्यू क्रिएटिव फाइबर ग्लास रायपुर, मेसर्स मिनी सिगनासेस रायपुर तथा एसआर इंटर प्राइजेसेस के नाम से फर्जी निविदाएं तथा मेसर्स होप एंटरप्राइजेसेस सुंदर नगर जो कि अपात्र था उसकी निविदा भी स्वीकृत की गयी थी। इस गड़बड़ी में कुल 6 करोड़ 55 लाख 48 हजार 598 रुपए का भुगतान किया गया था।

बिना हस्ताक्षर के निविदा स्वीकृृत की गयी

इस मामले की जांच के लिए एक समिति बनायी गयी थी। जिसमें इस समिति में रूपेश गभने, प्रभारी मुद्रण, रेख राज चैरागडे, प्रभारी वितरण, नंदकुमार नेताम आडिटर शामिल थे। समिति ने अपनी जांच रिपोर्ट में बताया था कि निविदा जमा करने वाले के हस्ताक्षर के बगैर, जिसमें कूट रचित दस्तावेज भी थे। उनका बिना परीक्षण किए निविदा स्वीकृत कर लिया गया। इस मामले के सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस के युवा नेता विनोद तिवारी ने मंगलवार को शिक्षामंत्री प्रेमसाय सिंह से भेट कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023