बस संचालकों की मुश्किलें हुई कम, ऑनलाइन मिलेगा स्पेशल परमिट

रायपुर : कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान यात्रियों की सुविधा और बस संचालकों की आजीविका को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने बसों के संचालन की अनुमति दी दी है. हालांकि बस संचालकों ने उनकी कुछ मांगें पूरी नहीं होने पर सरकार से नाराजगी जताते हुए बसों के संचालन से इंकार कर दिया है. इस बीच सरकार ने बस संचालकों को सुविधा देने हेतु परिवहन विभाग स्पेशल परमिट को पूर्णतः ऑनलाइन करने का आदेश दिया है.

नहीं लगाना पड़ेगा RTO दफ्तर के चक्कर

बता दें शादी, पिकनिक, मेला और तीर्थयात्रा के विशेष कार्य हेतु लिए अस्थायी रूप से परमिट लेना पड़ता है. अस्थायी परमिट के लिए बस संचालक को जिला परिवहन कार्यालय में अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. सरकार की इस पहल के बाद अस्थायी परमिट बस संचालक अब घर बैठे आसानी से ले सकेंगे. इस फैसले से ना सिर्फ़ बस संचालकों को घर पहुंच परमिट सुविधा उपलब्ध रहेगी. बल्कि परिवहन कार्यालय आने से मुक्ति मिलेगी जिससे की कोरोना संक्रमण के रोकथाम में भी सहायता मिलेगी.

टैक्स और फ़ीस पटाने की सुविधा ऑनलाइन

परिवहन विभाग सरलीकरण करने के लिए परमिट के सम्पूर्ण प्रक्रिया को ऑनलाइन कर रहा है. बस संचालक www.parivahan.gov.in पर जाकर खुद फार्म भरकर स्पेशल परमिट ले सकेंगे. बस संचालक के द्वारा स्पेशल परमिट के आवेदन से लेकर परमिट हेतु टैक्स और फ़ीस पटाने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी. आवेदन के बाद परमिट स्वतः अनुमोदित भी हो जाएगा, जिसे बस संचालक डाउनलोड कर सकते है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023