RAIPUR | हाथियों का उत्पात रोकने वन मंत्री ने सुनाया नया फरमान, सेल्फी लेने वालों को होगी अब जेल

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हाथियों के उत्पात को रोकने में असफल रहने के बाद सरकार ने अब नया फरमान जारी किया है। प्रदेश के वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि वन विभाग अब हाथियों के रास्ते में आने वाले लोगों को रोकेगा। मंत्री ने कहा कि हाथियों को देखने और उनके साथ सेल्फी लेने के चक्कर में मौतें हो रही हैं। वन विभाग अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

गुरुवार को वन विभाग के साथ हुई चर्चा के बाद मंत्री ने बताया कि इस समय प्रदेश में 266 हाथियों के 14 दल विचरण कर रहे हैं। वे कभी भी कहीं भी जा सकते हैं। इसको लेकर सभी इलाकों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वन विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है।

वन मंत्री अकबर ने हाथियों के संरक्षण के उपायों के साथ कहा कि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो गांवों में सेल्फी के चक्कर में हाथियों के पास जाते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की योजना बनाई जा रही है। सेल्फी के लिए हाथी के पास जाने वाले लोगों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण के तहत अब कार्रवाई होगी।

जिन इलाकों में हाथियों का उत्पात ज्यादा है, वहां जागरूकता फैलाने के लिए मुनादी कराई जा रही है। गांवों में जंगली हाथियों के आगमन की पूर्व सूचना वायरलेस, मोबाइल और माइक आदि के माध्यम से दी जा रही है। हाथियों के विचरण वाले क्षेत्र और आसपास के ग्रामीणों को हाथियों के व्यवहार के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023