पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने विष्णुदेव साय को हसदेव अरण्य से जुड़े विरोध प्रदर्शन की ज़मीनी स्थिति से करवाया अवगत

रायपुर : पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने हसदेव अरण्य में पेड़ों की कटाई रोकने की बात छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से की है. सिंहदेव ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से दूरभाष से बात कर उन्हें हसदेव अरण्य से जुड़े विरोध प्रदर्शन की ज़मीनी स्थिति से अवगत कराया.

उन्होंने कहा कि जहां पुराने खदानों में उत्खनन के प्रति स्थानीय लोगों के मत विभाजित हैं, वहीं नए खदानों में माइनिंग के विरोध में पूरा आदिवासी समाज एकमत हैं.

सिंहदेव ने कहा, मुख्यमंत्री जी स्वयं सरगुजा अंचल के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र और समुदाय के हैं. उन्हें आदिवासी विचारधारा, संस्कृति, परंपराएं और मान्यताओं की पूरी जानकारी है. आदिवासी समुदाय के जल, जंगल, ज़मीन के प्रति प्यार, समर्पण, निष्ठा से वो पूर्ण रूप से परिचित हैं.

सिंहदेव ने कहा, विधानसभा में सर्वसम्मति से हसदेव में नए खनन के विरुद्ध पारित प्रस्ताव का सम्मान करते हुए सरगुजा के आदिवासी समाज के हित के लिए, उनकी इच्छानुसार, मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ सरकार को नए खदानों के खनन पर रोक लगानी चाहिए.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023