CRICKET | रहाणे-पुजारा सहित चार दिग्गज टीम से बाहर, रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही बदल गई टेस्ट टीम

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है। टी-20 और वनडे के बाद रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की कमान भी दी गई है। जसप्रीत बुमराह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर कर दिया गया है। ये दोनों सीनियर खिलाड़ी लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा थे और पिछले कुछ सालों में इनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। इसके साथ ही तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धीमान साहा को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। 

विराट की कप्तानी वाली टेस्ट टीम में पुजारा और रहाणे सबसे अहम खिलाड़ी थे। रहाणे लंबे समय तक भारत की टेस्ट टीम के उपकप्तान भी रहे। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने कई मैच जिताऊ पारियां खेली और रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी कप्तानी में टेस्ट सीरीज भी जीती। हालांकि, पिछले कुछ समय से दोनों खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। 

पंत, बुमराह या राहुल होंगे भविष्य के कप्तान
रोहित को टेस्ट टीम की कमान देने के साथ ही भारतीय चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा कि रोहित की देखरेख में ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और लोकेश राहुल को भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जाएगा। आईपीएल का रिकॉर्ड देखें तो ऋषभ पंत इस लिस्ट में सबसे आगे हैं। पंत ने दिल्ली की कप्तानी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि बुमराह के पास कप्तानी का कोई अनुभव नहीं है। वहीं राहुल एक कप्तान के रूप में आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फ्लॉप रहे हैं।

रोहित ने कप्तान बनते ही लिया बड़ा फैसला
टेस्ट टीम की कमान मिलते ही रोहित ने बड़ा फैसला लिया है। अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी या श्रीकर भरत को खिलाया जा सकता है। पुजारा द्रविड़ के जाने के बाद लगातार तीसरे नंबर पर खेल रहे थे, जबकि रहाणे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे। रहाणे की जगह विहारी को मौका मिलना लगभग तय है। 

अनुभवी ईशांत भी टीम से बाहर
रहाणे और पुजारा के अलावा अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। ईशांत अफ्रीका दौरे में भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। इसके बाद ही उनका टेस्ट टीम से बाहर जाना तय माना जा रहा था। रहाणे और पुजारा ने अफ्रीका दौरे में सभी मैच खेले थे, लेकिन किसी भी मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके थे। दूसरे टेस्ट में दोनों बल्लेबाजों ने अच्छी साझेदारी की थी, लेकिन मैच का नतीजा अफ्रीका के पक्ष में ही रहा था। 

कोहली ने कहा था मैं दोनों को खिलाता रहूंगा
भारत के अफ्रीका दौरे पर जब कप्तान विराट से कहा गया था कि रहाणे और पुजारा की जगह वह युवा खिलाड़ियों को मौका क्यों नहीं दे रहे हैं, तब उन्होंने कहा था कि जब तक चयनकर्ता इन दोनों खिलाड़ियों को टीम में चुन रहे हैं तब तक वो दोनों को प्लेइंग इलेवन में मौका देते रहेंगे। अफ्रीका दौरे से पहले अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाया था, लेकिन अफ्रीका दौरे पर उनकी बजाय रहाणे को खिलाया गया। इससे पहले 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक मारने वाले करुण नायर को भी बाहर कर रहाणे को मौका दिया गया था। 

साहा का करियर भी लगभग खत्म 
37 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धीमान साहा को भी भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। अब ऐसा माना जा रहा है कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर भी लगभग समाप्त हो चुका है। साहा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और हमेशा ही अपनी विकेटकीपिंग से प्रभावित किया था, लेकिन इंग्लैंड और अफ्रीका की पिचों में साहा हमेशा फ्लॉप हुए थे। इसी वजह से उन्हें भी टीम से बाहर कर दिया गया है। 

टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023