GOOD NEWS | नीति आयोग द्वारा जारी आकांक्षी जिलों की सूची में बीजापुर को मिला देशभर में पहला स्थान, मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

रायपुर: आकांक्षी जिलों की सूची नीति आयोग ने जारी की है, जिसमें छत्तीसगढ़ का बीजापुर पूरेे देश में प्रथम आया है। पहले ही तरह की दक्षिण बस्तर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस सफलता पर सीएम भूपेश बघेल ने जिलेवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

आपको बता दें कि जनवरी में भी नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों की रैकिंग जारी की गयी थी, जिसमें नारायणपुर ने पहला स्थान प्राप्त किया था। वहीं राजनांदगांव ने तीसरा और पांचवे स्थान पर सुकमा जिला था। बीजापुर की जिला नीति आयोग ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सभी मानकों पर खरा उतरते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है।

आकांक्षी जिला कार्यक्रम के बारे में

प्रधानमंत्री द्वारा जनवरी में शुरू किए गए ‘आकांक्षी जिलों का सुधार’ कार्यक्रम का उद्देश्य इन जिलों का त्वरित और कारगर रूप से सुधार करना है। इस कार्यक्रम की व्यापक रूपरेखा निम्नानुसार है – अभिसरण (केन्द्रीय और राज्य स्कीमों का), सहयोग (केन्द्रीय, राज्य स्तरीय ‘प्रभारी’ अधिकारियों और जिला कलेक्टरों का) तथा जिलों के बीच जन आंदोलन द्वारा प्रेरित प्रतिस्पर्धा। राज्य इस कार्यक्रम के मुख्य संचालक होंगे और इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिले के सबल पक्ष पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, तत्काल सुधार के लिए अपेक्षाकृत सरलता से बेहतर परिणाम देने वाले क्षेत्रों को चिहि्नत किया जाएगा, प्रगति को मापा जाएगा और जिलों को रैंक दिया जाएगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023