मोदी कैबिनेट का अहम फैसला: 5 महीने तक गरीबों को मुफ्त में मिलेगा राशन, प्रवासी मजदूरों को किराये पर घर

नई दिल्ली: बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में हुए कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए। जिसमें गरीबों को 5 महीने फ्री में अनाज, प प्रवासी मजदूरों के लिए किराए पर घर, जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 12 हजार 750 करोड़ रुपये के निवेश सहित अन्य कई बड़े फैसले लिए गए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का हुआ विस्तार

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त अनाज का लाभ पिछले 3 महीने में 81 करोड़ लोगों ने उठाया है। यहीं नही 2 रुपये और 3 रुपये में मिलने वाला अनाज भी दिया गया लेकिन ये अनाज मुफ्त मिला है. उन्होंने बताया कि 3 महीने में प्रति व्यक्ति 15 किलोअनाज फ्री मिला है। प्रधानमंत्री ने इस योजना को विस्तार देते हुए जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर तक इस योजना को बढ़ा दियाहै। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति को 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। उन्होंने बताया कि तीन महीने में 1 करोड़ 20 लाख टन अनाज दिया गया और आने वाले 5 महीने में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज मुफ्त दिया जाएगा।

आजादी के बाद पहला ऐसा मौका, जब इतने दिनों तक मिलेगा फ्री राशन

जावेड़कर ने बताया कि आजादी के बाद ये ऐसा पहला मौका होगा जब 8 महीने 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है। जो छोटे व्यवसाय हैं, जहां 100 से भी कम कर्मचारी हैं और उनमें से 90 फीसदी लोग 15 हजार से कम सैलरी वाले हैं, ऐसे कर्मचारियों का हर महीने 12 प्रतिशत पीएफ जाता है उसे सरकार ने भरा. 3 लाख 66 हजार उद्दोगों को इसका फायदा मिला। उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए किराए के मकान की भी व्यवस्था की है। इस योजना के तहत 107 शहरों में 1 लाख 8 हजार छोटे मकान बनकर तैयार कर लिए गए हैं। इन मकानों को प्रवासी मजदूरों को किराए पर देने का सरकार ने फैसला लिया है।प्रकाश जावड़ेकर ने सरकार के एक और फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश में तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियां हैं. सरकार इसमें 12 हजार 750 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023