HISTORY | भारत ने रच दिया इतिहास, हासिल किया 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य

नई दिल्ली: वैक्सीनेशन के मामले पर भारत ने एक नया इतिहास रच दिया है। भारत ने 10 महीने में 100 करोड़ डोज लगाने के आंकड़े को पार कर लिया है। कोरोना टीकाकरण के इतिहास बनने के साथ-साथ नया आंकड़ा भी सामने आया है। इसके मुताबिक, भारत की 18$ आबादी का 74.9 फीसदी कम से कम एक डोज ले चुका है और 18$ आबादी का 30.9ः पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो चुका है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में कोविड 19 वॉर रूम पहुंचकर कर्मचारियों के साथ बातचीत की और भारत को एक बिलियन कोविड 19 टीकाकरण प्राप्त करने के लिए मिठाई वितरित की।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के रिकॉर्ड पर कहा कि महामारी के इस दौर में जिस तरह से लोगों ने अनुशासन रखा, कोरोना के सारे दिशा-निर्देशों का पालन किया और अपनी इच्छाशक्ति, आत्मशक्ति और अपने विश्वास को बनाए रखा उसी का परिणाम है कि आज देश ने 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार किया है।

बता दें कि केंद्र की तरफ से अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को102 करोड़ से ज्यादा डोज मुहैया कराई गईं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023