International Women’s Day 2020 | राज्यपाल अनुसुईया उइके ने दी महिला दिवस की शुभकामनाएं, बोलीं अत्याचार और उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने का लें संकल्प…

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं दी है. उन्होंने कहा कि महिला दिवस मनाने का जो उद्देश्य है उसकी पूर्ति के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए और आज के इस अवसर में हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने प्रति होने वाले अत्याचार, उत्पीड़न के प्रति जागरूक होकर आवाज उठाएंगे.

भारतीय संस्कृति, धर्म, समाज और परिवार में सदैव ही महिला का स्थान उच्च रहा है, लेकिन आज समाज में जो विकृति आ रही है उसकी वजह से महिलाओं के प्रति अत्याचार और उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ रही हैं और इन्हें रोकने के लिये कानून बनाने या लागू करने मात्र से काम नहीं चलेगा, इसके लिए हमें स्वयं, सजग, जागरूक, शिक्षित होकर अन्याय का प्रतिकार करना होगा, तभी इसे समाप्त किया जा सकता है.

महिलाओं का दायित्व परिवार निर्माण भी है इसलिए हमें अपने बच्चों को महिलाओं का सम्मान करने उनके प्रति आदरभाव रखने की नैतिक शिक्षा एवं संस्कार भी देना होगा, क्योंकि एक आदर्श परिवार के निर्माण में केवल महिलाएं ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती हैं. सभी महिलाओं को पुनः शुभकामनाओं सहित धन्यवाद.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023