INTERVIEW | समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष करूणा शुक्ला ने कहा- उपेक्षित वर्ग को सम्मान दिलाने पर होगा जोर, तृतीय लिंग के लिए करेंगे बेहतर समाज का निर्माण

रायपुर: समाज कल्याण बोर्ड की नवनिर्वाचित अध्यक्ष करूणा शुक्ला की मंशा है कि वह समाज के उपेक्षित लोगों के उत्थान की दिशा में कोई महत्वपूर्ण कार्य करें। खासतौर पर तृतीय लिंग को समाज में सम्मान दिलाने के लिए वह शासन के साथ मिलकर काम करना चाहती हैं। सीआईएन की वरिष्ठ संवाददाता मीनल दीवान से बातचीत में उन्होंने बीजेपी के अपने कड़वे अनुभव साझा करते हुए कहा कि बीजेपी से बदला लेने के लिए ही उन्होंने कांग्रेस का दामन थामा और आज सीएम भूपेश बघेल ने उनकी सेवाओं का ही फल उन्हें देकर सम्मानित किया है।

योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाना है

करूणा शुक्ला ने कहा कि चूंकि वह लोकसभा की सांसद रही हैं और राजनीति में रहते हुए उनका जुड़ाव किसी न किसी प्रकार से हर विभाग से रहा है तो पदभार ग्रहण करने के बाद वह सबसे पहले यह देखंगी कि शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से हो रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि आम लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी नहीं होती, जिससे वह उसका लाभ नहीं उठा पाते, ऐसे में योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाना और उनके लिए सुगम बनाना भी हमारा काम होगा।

तृतीय लिंग का उत्थान पहली प्राथमिकता

श्रीमती शुक्ला ने कहा कि समाज में तृतीय लिंग को सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता। उन्हें उपेक्षित किया जाता है, आज भी वह दूसरों के जूठे बर्तन उठाने, वेश्यावृत्ति करने या भीख मांगने पर मजबूर हैं। हमारी प्राथमिकता होगी कि उस वर्ग को शासन की योजनाओं का लाभ देते हुए सम्मान दिलाएं। करूणा शुक्ला ने बताया कि तृतीय लिंग के लिए शासन द्वारा आयोजित कई योजनाएं बंद कर दी गयी हैं, बावजूद इसके वह कोशिश करेंगी कि वह वर्ग समाज में उठकर सभी के सामने आए और लोग भी उनका आदर करें।

सीएम कार्यकर्ता के परिश्रम को महत्व देते हैं

करूणा शुक्ला ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल जब प्रदेशाध्यक्ष थे, वह जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं को बेहद पसंद करते थे। वह परिश्रम करने वालों को ही फल देते हैं फिर चाहे वह मंत्री हो या फिर आम कार्यकर्ता। मैंने तात्कालीन मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के विरूद्व चुनाव लड़ा था और कांग्रेस को जीत दिलाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी थी। इसलिए मुझे उम्मीद थी कि सीएम मुझे कोई जिम्मेदारी का काम जरूर देंगे। अब जबकि समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है, इसे पूरा करने में मेरी ओर से कोई कसर नहीं रहेगी।

भाजपा में मैं खून के घूंट पी रही थी

34 साल भाजपा से जुड़े रहने के बाद करूणा शुक्ला ने कांग्रेस का दामन थामा। इस पर वह कहती हैं कि मैं भाजपा के शासन में खून के घूंट पीकर रहती थी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की भतीजी और वरिष्ठ नेता होने के बावजूद मुझे उस पार्टी में कभी सम्मान नहीं मिला। बीजेपी से बदला लेने के लिए ही मैंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की और यहां मेरी मेहनत और वरिष्ठता का सम्मान किया गया। उन्होंने कहा कांग्रेस व्यक्ति की निष्ठा का सम्मान करती है और इसलिए वे हमेशा कांग्रेस के साथ ही जुड़कर काम करेंगी.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023