IT RAID : मिले 150 करोड़ के बेनामी लेनदेन के सबूत, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का बड़ा खुलासा

रायपुर : प्रदेश भर में पिछले 5 दिनों से चल रहे आयकर विभाग की कार्रवाई के बीच सीबीडीटी ने एक बड़ा खुलासा किया है. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने सोमवार को एक बयान में कहा है कि छत्तीसगढ़ में हर महीने में सरकारी कर्मचारियों को घूस दी जा रही है. सीबीडीटी ने कहा कि 27 फरवरी को कुछ लोगों, हवाला कारोबारियों तथा कारोबारियों के यहां रायपुर में तलाशी के बाद अबतक 150 करोड़ रुपये का बेहिसाब लेन-देन का पता चला है. यह बात आयकर विभाग द्वारा सरकारी अधिकारियों समेत कई लोगों के घरों एवं परिसरों की ली गयी तलाशी से से पता चलती है.

सीबीडीटी ने कहा कि 27 फरवरी को कुछ लोगों, हवाला कारोबारियों तथा कारोबारियों के यहां रायपुर में तलाशी के बाद अबतक 150 करोड़ रुपये का बेहिसाब लेन-देन का पता चला है। इसमें 25 परिसरों की तलाशी ली गयी. बोर्ड ने एक बयान में कहा, ‘‘गड़बड़ी करने से जुड़े दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डेटा जब्त किये गये। इससे पता चलता है कि सरकारी कर्मचारियों और अन्य को अवैध तरीके से हर महीने पैसे दिये जा रहे हैं.’’

बता दें कि आयकर की टीम ने 27 फरवरी को सुबह छत्तीसगढ़ में अफसरों, नेताओं और कारोबारियों के यहां छापे मारा था. 13 लोगों के 32 ठिकानों पर छापे मारे गए थे.

बोर्ड की कमिश्नर और प्रवक्ता सुरभि अहलुवालिया ने इस संबंध का मीडिया नोट जारी कर उपरोक्त मामले की जानकारी दी है,लेकिन यह नोट प्रारम्भिक जांच के आधार पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर जारी किया गया है.हालांकि इस नोट में किसी भी व्यक्ति का नाम स्पष्ट नहीं किया गया है न ही किसी भी जानकारी का कोई ब्यौरा दिया गया है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023