Lifestyle | खाने में तीखा पसंद हैं तो इन 7 भारतीय डिशेज को जरूर Try करें, आंखों से आंसू न निकल आए तो कहना

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं है कि भारतियों को मसालेदार और तीखे खाने से बेइंतहा प्रेम है। आंख से आंसू और कान से धुआं निकलता रहेगा मगर और तीखे की प्यास नहीं बुझेगी। आप सभी तीखे के प्रेमियों के लिए ही हम देश के कुछ सबसे तीखे पकवान की लिस्ट लाए हैं। क्या आप ये खा पाएंगे?

  1. आंध्रा चिली चिकन
    आंध्रा की पहचान ही उसके तीखे और मसालेदार खाने में है। यह चिकन पूरी तरह से हरी मिर्च में बनाया जाता है। तो आप समझ ही सकते हो कि ये कितनी, कितनी ज्यादा तीखी होगी।
  2. रिस्ता
    यह डिश कश्मीर से आती है, जिसे मेमने के मांस से बनाया जाता है। ये कसम से इतनी तीखी होती है कि आंखों से आंसू न निकल आए तो कहना।
  3. लाल मांस
    राजस्थान में मिलने वाली बड़ी और बेहद तीखी लाल मिर्ची, मथानिआ से तो आप वाकिफ होंगे। अब जैसा इसका नाम वैसा ही तीखा इसका स्वाद। इसको आप एक बार खाएंगे और 10 बार उफ्फ-उफ्फ करेंगे।
  4. चिकन चेत्तीनाड़
    चिकन चेत्तीनाड़ एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है। यह तमिलनाडु की स्पेशल डिश है। नॉन-वेग प्रेमियों की तो लिस्ट में ये शुमार होनी ही चाहिए। यह डिश सूखे लाल मिर्च, धनिया, काली मिर्च, ताजा नारियल, जीरा, खसखस और सौंफ के बीज के मसालेदार मिश्रण में बनकर पकाई जाती है।
  5. कोझी करी
    कैसा हो जब लाला और हरी मिर्च मिलाकर कुछ बनाया जाए. कोझी करी को नादान कोझी भी कहा जाता है जो लाल रंग की मसालेदार चिकन करी है। इस में चिकन को मिर्च के पाउडर से ही पूरा अच्छी तरह से मिलाया जाता है।
  6. नागा पोर्क करी
    इस डिश में दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का उपयोग किया जाता है, भूट जोलोकिया। जो नागालैंड से उत्पन्न होती है। सभी तीखे प्रेमियों के लिए ये डिश प्यार है।
  7. कोल्हापुरी चिकन
    कोल्हापुरी चिकन भारत के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। इसे सूखे लाल मिर्च, लहसुन के पेस्ट, लौंग और नारियल के साथ तैयार किया जाता है। इसको खाने के बाद आपकी जुबान में आग लग जाएगी।
  • Mats Advt