‘मुस्लिम लक्ष्मी की पूजा नहीं करते, क्या वे अमीर नहीं होते?’ : BJP विधायक के बयान से विवाद

पटना: बिहार के भाजपा विधायक ललन पासवान (Lalan Paswan) ने बुधवार को हिंदू देवी-देवताओं के बारे में बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया. भागलपुर जिले के पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र के विधायक ने हिंदू मान्यताओं पर सवाल उठाए और अपनी बात साबित करने के लिए ‘सबूत’ के साथ तर्क दिए. भागलपुर के शेरमारी बाजार में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया और उनका पुतला भी जलाया गया.

विधायक ने दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि ‘अगर हमें केवल देवी लक्ष्मी की पूजा करने से धन मिलता है, तो मुसलमानों में अरबपति और खरबपति नहीं होते? मुसलमान देवी लक्ष्मी की पूजा नहीं करते हैं, क्या वे अमीर नहीं हैं? मुसलमान देवी सरस्वती की पूजा नहीं करते हैं. क्या मुसलमानों में कोई विद्वान नहीं है? क्या वे आईएएस या आईपीएस नहीं बनते?’.

भाजपा नेता ने कहा कि “आत्मा और परमात्मा” की अवधारणा सिर्फ लोगों की मान्यता है. उन्होंने कहा, ‘यदि आप मानते हैं तो देव हैं, वरना पत्थर. यह हम पर निर्भर है कि हम देवी-देवताओं को मानते हैं या नहीं. तार्किक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए हमें वैज्ञानिक आधार पर सोचना होगा. यदि आप विश्वास करना बंद कर देते हैं, तो आपकी बौद्धिक क्षमता में इजाफा होगा.’

साथ ही पासवान ने कहा, “ऐसा माना जाता है कि बजरंगबली शक्ति वाले देवता हैं और शक्ति प्रदान करते हैं. मुस्लिम या ईसाई बजरंगबली की पूजा नहीं करते हैं. क्या वे शक्तिशाली नहीं हैं? अमेरिका में बजरंग बली का मंदिर नहीं है, तो क्या वह सुपरपावर नहीं है? जिस दिन आप विश्वास करना बंद कर देंगे, ये सभी चीजें खत्म हो जाएंगी.”

बता दें, इससे पहले विधायक उस वक्त सुर्खियों को हिस्सा बने थे, जब उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता लालू यादव के साथ एक बातचीत को कथित तौर पर लीक किया था.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023