SUKMA | नक्सलियों ने सुकमा मुठभेड़ को कहा फर्जी, कांग्रेस सरकार में सभी घटनाओं के पीछे मंत्री कवासी लखमा की साजिश

सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में चिंतलनार थाना क्षेत्र के तिम्मापुरम इलाके में रविवार सुबह हुई मुठभेड़ को माओवादियों ने फर्जी बताया है। दक्षिण बस्तर डिविजन कमेटी ने प्रेसनोट जारी कर कहा है कि पुलिस व अर्धसैनिक बलों द्वारा नक्सल उन्मूलन के नाम पर अपने खेतों में मेड़ बांधने का काम कर रहे लोगों को घेराबंदी कर मारा गया है। निहत्थे ग्रामीणों पर जवानों द्वारा अंधाधुंध फायरिंग की गई। ग्रामीण मड़काम जोगा को पकड़कर निर्मम तरीके से हत्या की गई है, जबकि 2 ग्रामीण अभी भी लापता हैं। वहीं 12 ग्रामीणों को पकड़कर पुलिस अपने साथ ले गई है। माओवादियों ने पत्र में सीएम भूपेश बघेल व मंत्री कवासी लखमा के नाम का भी जिक्र किया है। 

माओवादियों ने प्रेस नोट में भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद हुई सभी घटनाओं के पीछे आबकारी मंत्री कवासी लखमा की साजिश बताया है। माओवादियों ने यह भी कहा कि फोर्स ने संयुक्त अभियान चलाकर तिम्मापुरम, मोरपल्ली, ताड़मेटला, पुलनपल्ली गांवों में हमला करके तिम्मापुरम के ग्रामीणों पर अंधाधुंध फायरिंग की। माओवादियों ने इस मुठभेड़ में एक वर्दीधारी नक्सली के मारे जाने और 25 किलो वजनी विस्फोटक बरामद होने को हमेशा की तरह झूठा व मनगढ़ंत बताया गया है। नक्सलियों ने प्रेस नोट में तिम्मापुरम फर्जी मुठभेड़ की न्यायिक जांच, दोषी पुलिस अधिकारियों व जवानों को सजा देने और गिरफ्तार किए गए सभी ग्रामीणों को तत्काल निशर्त रिहा करने की बात भी लिखी है। इधर मूलवासी बचाओ मंच ने भी प्रेस नोट जारी किया है। सुकमा जिले के चिंतलनार थाना क्षेत्र के तिम्मापुरम में रविवार को हुए एनकाउंटर को फर्जी बताया है। मूलवासी बचाओ मंच ने गश्त के नाम पर तीन निर्दोष ग्रामीणों को पकड़कर हत्या करने का भी लगाया पुलिस पर लगाया है।

नक्सली को मारने का पुलिस ने किया दावा   
बता दें कि रविवार की सुबह चिंतलनार थाना क्षेत्र के तिम्मापुरम जंगल में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ की बात सामने आई थी। सुकमा पुलिस ने बताया था कि कोबरा 201 बटालियन व डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की संयुक्त टीम के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई है। जवान सड़क निर्माण की सुरक्षा व सर्चिंग पर निकले थे, तभी नक्सलियों ने तिम्मापुरम के जंगल में फायरिंग झोक दी। दोनों तरफ से कई घंटों की फायरिंग हुई। सर्चिंग के दौरान एक नक्सली का शव बरामद किया गया। घटना स्थल से विस्फोटक, बंदूक, नक्सल साहित्य सहित दैनिक उपयोग की वस्तुएं मिलने का सुकमा पुलिस ने दावा किया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023