अब छत्तीसगढ़ में ज्वेलरी डिजाइनर और रत्न विशेषज्ञ बन सकेंगे युवा, तीन वर्षीय पाठयक्रमम आगामी सत्र से यहां होगा शुरू

रायपुर। ज्वेलरी डिजाइनिंग और रत्न विज्ञान में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए अक्सर युवाओं को राज्य के बाहर जाना पड़ता था। पर अब वे अपने ही प्रदेश में इसके विशेषज्ञ बन सकेंगे। सराफा कारोबारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकाता कर त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम शुरू करने की मांग की है। आगामी शिक्षा सत्र से पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में यह कोर्स शुरू किया जा सकता है।

आपको बता दें कि देश का चैथा जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क पंडरी में बनाया जा रहा है। जहां एक साथ 500 दुकानों में सराफा कारोबारी और आभूषण निर्माता रहेंगे। ऐसे में आभूषणों के डिजाइनर और रत्न विशेषज्ञों की मांग बनी रहेगी। बताया जा रहा है कि इसमें विशेषज्ञता हासिल करने के लिए त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम होगा। इसमें डिप्लोमा और डिग्री कोर्स दोनों शामिल रहेंगे। सराफा कारोबारियों ने कहा कि यदि कोर्स शुरू किया जाता है तो युवा इसे रोजगार के रूप में देखेंगे।

कई युवा इन कोर्स को करने के लिए बाहर का रूख करते थे, जिसका खर्च लाखों में आता था। अब बड़ी आसानी के साथ कम खर्च में यही वे बारीकियां सीख सकते हैं। आपको बता दें कि यह कोर्स अभी देश में सूरत और मुंबई में ही मुख्य रूप से चलाया जा रहा है। निजी संस्थाएं इन कोर्स के काफी महंगे दाम लेती है, ऐसे में चाहकर भी युवा कोर्स नहीं कर पाते।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023