KFC, डोमिनोज, पिज्जा हट सहित इन कंपनियों का विरोध, सड़क पर उतरा बजरंग दल, ये था मामला

अहमदाबाद: बजरंग दल के सदस्यों ने अहमदाबाद में KFC, डोमिनोज, पिज्जा हट, हुंडई मोटर कंपनी और किया मोटर्स के शोरूम में जाकर विरोध प्रदर्शन किया। बजरंग दल के सदस्यों ने इन कंपनियों द्वारा ‘कश्मीर सॉलिडेरिटी डे’ का समर्थन करने वाले उनके सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को गुजरात में मार्च किया। रिपोर्ट्स की मानें तो इसके चलते कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के स्वामित्व वाले स्टोर को बंद करना पड़ा। बजरंग दल के उत्तर गुजरात संयोजक ज्वलित मेहता ने कहा, “कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए उन्हें माफी मांगनी चाहिए, तभी हम उन्हें माफ करेंगे।”

कश्मीर को लेकर ये सोशल पोस्ट पिछले हफ्ते हुंडई मोटर, किआ मोटर्स, फास्ट फूड चेन डोमिनोज पिज्जा और यम ब्रांड इंक के पिज्जा हट व केएफसी सहित फर्मों की पाकिस्तानी शाखाओं द्वारा किए गए थे। ये कंपनियां भारत में भी काम करती हैं। कंपनियों की इन पाकिस्तानी ब्रांचेस ने ये सोशल मीडिया पोस्ट 5 फरवरी को पाकिस्तान के कश्मीर एकजुटता दिवस के अवसर पर जारी किया गया था। इसने भारत में सोशल मीडिया यूजर्स के बीच गुस्से को जन्म दिया। 

हिंदू राष्ट्रवादी संगठन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश नवादिया ने सूरत शहर में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान रॉयटर्स को बताया, “ये कंपनियां कश्मीर पर पाकिस्तान के रुख का समर्थन करने के साथ भारत में कारोबार नहीं कर सकती हैं।” “कश्मीर हमारा है” जैसे नारे लगाते हुए और भगवा स्कार्फ पहने हुए, बजरंग दल के 100 से अधिक सदस्य भी विरोध में शामिल हुए। 

गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में विहिप की राज्य इकाई के प्रवक्ता हितेंद्रसिंह राजपूत ने कहा, “हमने इन कंपनियों के खिलाफ उनके पाकिस्तानी सहयोगियों द्वारा कश्मीर के समर्थन में किए गए ट्वीट के लिए शांतिपूर्ण विरोध किया।”

राजपूत ने कहा, “हम इन कंपनियों और अन्य लोगों को स्पष्ट करना चाहते हैं कि कश्मीर भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है।” हुंडई, किआ, डोमिनोज पिज्जा, पिज्जा हट और केएफसी, जापान की सुजुकी मोटर, होंडा मोटर और इसुजु मोटर सहित कंपनियों ने माफी जारी की है। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023