DURG | 16 करोड़ की लागत से तालाब को बनाया जा रहा पिकनिक स्पॉट; टॉय ट्रेन, प्लेइंग जोन और म्यूजिकल फाउंटेन आकर्षण का केंद्र होगा

दुर्ग: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में राजधानी रायपुर के तेलीबांधा तालाब की तरह कुम्हारी में भी एक बड़े तालाब का निर्माण किया जा रहा है. इस तालाब को 16 करोड़ की लागत से सुंदर और आकर्षक बनाया जा रहा है. तालाब (Pond) की खास बात यह रहेगी कि यहां पर लोग पिकनिक स्पॉट का भी लुत्फ उठा सकेंगे, साथ ही चौपाटी का भी मजा ले सकेंगे. तालाब के आसपास बच्चों के मनोरंजन के लिए बुलेट ट्रेन की तर्ज पर एक टॉय ट्रेन और प्लेइंग जोन भी बनाया जा रहा है.

दिवाली पर सीएम करेंगे लोकार्पण
अक्टूबर महीने में दिवाली के आसपास कुम्हारी वासियों को सबसे बड़ा तोहफा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से मिलेगा. अक्टूबर में सीएम तालाब का उद्घाटन करेंगे. इसी बीच कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने बड़ा तालाब के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. कलेक्टर ने निर्माण कार्य में सभी बारीकियों पर ध्यान रखने का निर्देश दिया तथा सारे कार्य सौंदर्य और गुणवत्ता के पूरे मानकों के साथ करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने निरीक्षण के मौके पर कहा कि 19 एकड़ में फैला यह परिसर कुम्हारी वासियों के लिए शाम बिताने की सबसे सुंदर जगह होगी. 

बुलेट ट्रेन की तर्ज पर चलेगी टॉय ट्रेन और होगा म्यूजिकल फाउंटेन
बुलेट ट्रेन की तर्ज पर यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए टॉय ट्रेन बनाई जाएगी, जिसका मॉडल तैयार कर लिया गया है. इसके अलावा  म्यूजिकल फाउंटेन भी यहां लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. तालाब के किनारों और घाटों को शानदार तरीके से सजाया जा रहा है. सुंदरता के लिए घाटों पर लाल ग्रेनाइट पत्थर लगाया जा रहा है. 

हरियाली का रखा जा रहा विशेष ध्यान
तालाब के घाटों पर लाइटिंग भी की जा रही है. कलेक्टर ने इसकी लाइटिंग के संबंध में विशेष निर्देश हैं. उन्होंने कहा कि लाइटिंग के मानक बहुत उम्दा होने चाहिए. वहीं  कुम्हारी सीएमओ ने बताया कि सभी मानकों को ध्यान में रखकर ही निर्माण कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि लैंडस्केपिंग के साथ-साथ पौधा रोपण पर भी विशेष ध्यान दिया गया है ताकि पूरा परिसर हरियाली से भरा रहे. तालाब में ऑक्सीजन लेवल के लिए विशेष रूप से कार्य किए गए हैं.