BUSINESS | जियोमार्ट को वॉट्सऐप से जोड़ने की तैयारी, फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन के दबदबे को देगी चुनौती

नई दिल्ली: लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर जल्दी ही आपको जियोमार्ट का ऐप देखने को मिल सकता है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रीटेल लिमिटेड अपने ई-कॉमर्स ऐप जियोमार्ट को वॉट्सऐप से जोड़ने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों का कहना है कि कंपनी ने 6 महीने के भीतर इस काम को पूरा करने की योजना बनाई है। इससे वॉट्सऐप के 40 करोड़ यूजर ऐप से बाहर निकले बिना सामान ऑर्डर कर सकते हैं।

इससे जियोमार्ट की पहुंच एक झटके में देश के कोने-कोने तक हो जाएगी और रिलायंस रीटेल देश के तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन रीटेल मार्केट में फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन के दबदबे को चुनौती दे सकेगी।

अंबानी की नजर देश के रीटेल मार्केट में बड़ा हिस्सा कब्जाने पर है। इसके 2025 तक 1.3 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। रिलायंस पहले ही भारत की सबसे बड़ी ऑफलाइन रीटेलर कंपनी बन चुकी है।

जियोमार्ट को पिछले साल मई में 200 शहरों और कस्बों में लॉन्च किया गया था। इससे पहले अप्रैल में रिलायंस रीटेल ने अपनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की पहुंच बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप के साथ एक डील की थी।

अप्रैल में फेसबुक इंक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल यूनिट जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब डॉलर में खरीदी थी। इस बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023