भागवत कथा के लिए प्राइमरी स्कूल को बनाया रसोई घर, आंगनबाडी बना रेस्टरूम, मंत्री ने इस बातों से किया इंकार

शिवपुरी: सरकारी प्राइमरी स्कूलों को लेकर सरकारें तरह-तरह के दावे करती हैं लेकिन मध्यप्रदेश से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। एमपी के शिवपुरी जिले में भागवत कथा के लिए प्राथमिक विद्यालय को रसोई घर व आंगनबाड़ी केंद्र को एक अस्थाई वातानुकूलित विश्राम कक्ष में बदल दिया गया और छात्रों की कक्षाएं एक हफ्ते तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं मध्य प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ ने ऐसी खबरों का खंडन किया है।

राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ के सहयोग से एक मंदिर के रेनोवेशन के लिए भागवत कथा कार्यक्रम आयोजित किया गया था और गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई। छात्रों का आरोप है कि इस धार्मिक आयोजन के लिए उनकी कक्षाएं एक हफ्ते तक रोक दी गई। स्कूल परिसर का उपयोग भक्तों के लिए भोजन और प्रसाद बनाने के लिए किया जा रहा था। कुछ कक्षाओं का उपयोग खाना पकाने के लिए और मिनरल वाटर की बोतलों को रखने के लिए किया जाता था। जबकि अन्य कक्षाओं का उपयोग भोजन तैयार करने में लगी महिलाओं के विश्राम स्थल के रूप में किया जा रहा था।

एक आंगनवाड़ी केंद्र को भी कथित तौर पर एक धार्मिक नेता के लिए एक अस्थायी विश्राम गृह में बदल दिया गया था और भागवत कथा सुनाने वाले पंडित के लिए एक वातानुकूलित कक्ष तैयार किया गया था। केंद्रीय नगर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इस आयोजन में शामिल हो चुके हैं। वहीं राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ ने इन खबरों से इंकार किया है।

स्थानीय भाजपा विधायक और राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा ने इस बात से इनकार किया कि कक्षाएं बाधित हुई हैं। उन्होंने कहा कि, “कौन कहता है कि स्कूल बंद है? वह खुला है। जिस स्थान पर भागवत कथा चल रही है, वह स्कूल के करीब नहीं है, तो कथा से स्कूल का कामकाज कैसे प्रभावित हो सकता है।

कक्षा चार की दो छात्राएं लाली और संगम ने एनडीटीवी से कहा कि स्कूल में टेंट लगने के बाद से कक्षाएं नहीं चल रही हैं। स्कूल के ठीक बाहर खाना बनाने के लिए टेंट लगाया गया है। स्थानीय निवासी सूरज सिंह ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय में कक्षाएं बाधित हो गई हैं क्योंकि स्कूल परिसर में भक्तों के लिए खाना बनाया जा रहा है। राज्य मंत्री को ज्योतिरादित्य सिंधिया का करीबी नेता माना जाता है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023