RAIPUR | आय के स्रोत को बढ़ाने के लिए रेलवे की नई पहल, ट्रेन के डिब्बों से बनेगा रेस्टोरेंट, जानें- क्यों

रायपुरः रेलवे ने अपनी आय के स्रोत को बढ़ाने के लिए एक नई पहल की है. इसके तहत अब कंडम कोचों को रेस्टोरेंट बनाने के लिए ई-नीलामी की जाएगी. नीलामी के बाद यह जिसे मिलेगा उसे ही कोच को रेस्टोरेंट का स्वरूप देना होगा. रेलवे इस कोच को रखने के लिए जगह उपलब्ध कराएगी. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में इसकी शुरुआत बिलासपुर रेलवे स्टेशन से की जा रही है.

कोच रेस्टोरेंट की यह योजना अकेले बिलासपुर रेलवे स्टेशन के लिए नहीं है, बल्कि बिलासपुर, रायपुर व नागपुर रेल मंडल तीनों के लिए है. जोनल मुख्यालय के स्टेशन के सामने इसकी शुरुआत करके रेलवे यह देखना चाह रही है कि नई पहल को कितना रिस्पांस मिलता है. इसके बाद अन्य प्रमुख स्टेशनों के लिए कंडम कोच की नीलामी की जाएगी.

कंडम कोच की नीलामी करेगा रेलवे
रेलवे के अनुसार तीनों रेल मंडल में बड़ी संख्या में कंडम कोच है, जो बिना उपयोग खड़े हैं. इससे जगह भी बेकार हो रही है. इसके तहत ही कंडम हो चुके कोचों को रेस्टोरेंट बनाने के लिए नीलाम किया जाएगा. कंडम कोच पहले रेलवे का संबंधित विभाग कबाड़ में बेच देता था. इससे उतनी आय नहीं हो पाती थी. इसे देखते हुए ऐसे कोचों का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा जल्द ही कोच रेस्टोरेंट को खोलने के निर्देश दिए जाएंगे.

रेलवे की ओर से दी गई है यह जानकारी
सीपीआरओ साकेत रंजन ने बताया कि रेलवे ने इस पहल की शुरुआत की है और इसकी शुरुआत बिलासपुर रेलवे स्टेशन से की जा रही है. स्टेशन चौक के पास सिटी बस स्टैंड के सामने की जगह सुनिश्चित की गई है. कोच को यही रखने की अनुमति दी जाएगी. इसके बाद संबंधित कंपनी या व्यक्ति अपनी खर्च से कोच को रेस्टोरेंट बनाएगा. इस रेस्टोरेंट की खास बात यह रहेगी कि इसमें जो लोग आएंगे उन्हें ट्रेन में सफर करने जैसा माहौल मिलेगा.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023