रमन सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भरा नामांकन, पूर्व सीएम भूपेश बघेल बने डॉ. रमन सिंह के प्रस्तावक

CIN News | रायपुर : पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के लिए पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह का नाम प्रस्तावित किया. इससे पहले रविवार को राजभवन में विधायक रामविचार नेताम को राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर के पद पर शपथ दिलाई है. इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने विधानसभा पहुंच कर स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया. रमन के साथ सीएम विष्णु देव साय और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद थे. रमन सिंह ने विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा के पास नामांकन दाखिल किया है. उन्हें विपक्ष कीतरफ से भी पूर्ण समर्थन मिला है. इसलिए रमन सिंह विधानसभा अध्यक्ष बन जाएंगे.

बता दें की छत्तीसगढ़ में चुनाव के बाद पहला विधानसभा सत्र 19 दिसंबर से शुरू होगा. यह शीतकालीन सत्र 3 दिवसीय होगा. छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद विधानसभा की कार्यवाही को लेकर तेजी से काम चल रहा है. विपक्ष और पक्ष के लगभग नेताओं की जिम्मेदारी तय हो गई है. विपक्ष से नेता प्रतिपक्ष पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत को बनाया गया है. वहीं सत्ता पक्ष से विधानसभा स्पीकर 15 साल तक मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह ने नामांकन दाखिल किया है.

  • नामांकन दाखिल किए जाने को लेकर पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मैं डॉक्टर चरणदास महंत को बधाई दूंगा कि वह कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष चुने गए, कांग्रेस विधायक दल के नेता बने हैं. उनका विधानसभा और लोकसभा में बहुत लंबा अनुभव रहा है. गृह मंत्री के रूप में भी विधानसभा अध्यक्ष के रूप में भी, मध्य प्रदेश के समय मंत्री के रूप में भी उनका बेहद ही सुदीर्घ अनुभव है. उसका लाभ हमें निश्चित रूप से मिलेगा. विपक्ष उनके नेतृत्व में जो जनता के मुद्दे हैं उसको सदन में लेकर आएंगे.
  • आज डॉक्टर रमन सिंह ने नामांकन दाखिल किया. कुछ प्रक्रिया बची है, डॉ रमन अध्यक्ष चुने जाएंगे. अध्यक्ष सर्व सहमति से चुना जाता है. वह प्रक्रिया पूरी हो गई है. डॉ. रमन सिंह को भी बधाई.

छत्तीसगढ़ में शनिवार रात को नई सरकार के पहले विधानसभा सत्र के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. 19 से 21 दिसंबर तक विधानसभा का शीतकालीन सत्र होगा. पहले दिन प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा. इसके अगले दिन 20 दिसंबर को सुबह 11.05 बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा. वहीं 21 दिसंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अनुपूरक बजट विधानसभा में प्रस्तुत करेंगे. नई योजनाओं के लिए सरकार अनुपूरक बजट पास करवाएगी.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023