JASHPUR | आदिवासियों को धर्म परिवर्तन के लिए उकसा रहा था पादरी, ग्रामीणों की शिकायत के बाद किया गिरफ्तार

जशपुर: छत्तीसगढ़ में चर्च के एक पादरी को धर्म परिवर्तन कराने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। पादरी के साथ-साथ एक अन्य शख्स को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि पादरी समेत दो लोगों को रविवार को जशपुर जिले से गिरफ्तार किया गया है। आरोपी पादरी की पहचान क्रिस्टोफर तिर्की के तौर पर हुई है। जबकि एक अन्य शख्स की पहचान ज्योति प्रकाश टोप्पो के रूप में हुई है। 

शिकायत के बाद दोनों को बगिया गांव पंचायत के भालूटोला इलाके से गिरफ्तार किया गया है। जशपुर के डीएसपी मनीष कुंवर ने कहा कि क्रिस्टोफर और ज्योति स्थानीय आदिवासियों का धर्म परिवर्तन करा रहे थे। धर्म परिवर्तन का यह खेल टोप्पो के घर पर चल रहा था। इन दोनों को गिरफ्तार करने के बाद उनपर भारतीय दंड संहिता की धारा और धर्मांतरण कानून के तहत केस दर्ज किया गया है।

पुलिस ने पादरी क्रिस्टोफर तिर्की और ज्योति प्रकाश टोप्पो समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया औऱ उन्हे कोर्ट में पेश किया। जहां से दोनों आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्व हिंदू परिषद के संभाग के सह मंत्री राजेश गुप्ता ने आरोप लगाया है कि रविवार को ईसाई पादरियों की प्रार्थन सभा में कंवर जनजाति के 25 परिवारों के 68 लोग शामिल थे। इनके धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा था।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023