बेटियों के लिए ही बनी है ये 6 स्कीम, पैसे डबल होने के साथ मिलेंगे कई फायदे

नई दिल्लीः समय किसी के लिए नहीं रुकता है. कब और कहां किसको पैसों की जरूरत पड़ जाए इस बात का अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है. इसलिए सही समय पर सही जगह पैसा लगाना जरूरी होता है. क्योंकि भविष्य संवारने के लिए केवल बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती है. बल्कि, सही वक्त पर निवेश (प्दअमेज) का फैसला भी अहम होता है. इसलिए आप अभी इन्वेस्टमेंट का फैसला लेंगे तो उसका फायदा आपको लॉन्ग टर्म में मिलेगा. इसीलिए आज हम आपको सरकार की ऐसी ही 6 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए के लिए निवेश कर सकते हैं.

भारत में बैंक और पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई स्कीम है जो बालिकाओं के लिए सबसे बड़े बचत विकल्पों को सुनिश्चित करती हैं. हालांकि, माता-पिता के लिए इन विकल्पों को अच्छी तरह से समझना महत्वपूर्ण है ताकि वे उनका विश्लेषण कर सकें और अपने बच्चे के लिए सर्वोत्तम निवेश चुन सकें.

(1) सुकन्या समृद्धि योजना- सालाना 7.6 फीसदी का रिटर्न

अगर आप अपनी बिटिया की भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना सबसे बेहतर विकल्प है.भारत सरकार की ओर से लड़कियों की शादी और उच्च शिक्षा के लिए शुरू की गई एक निवेश योजना है. जिसे ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है. फिलहाल इसमें 7.6 फीसदी की सालाना ब्याज मिल रहा है. इसमें टैक्स छूट के साथ-साथ मेच्योरिटी पूरी होने के बाद इसकी इनकम टैक्स फ्री होती है.

(2) बच्चों का उपहार म्युचुअल फंड

चिल्ड्रेन गिफ्ट म्युचुअल फंड भारत में बालिकाओं के लिए एक और उत्कृष्ट योजना है जो आपकी बेटी के लिए आदर्श होगी. यह योजना ऋण सीमाओं को इक्विटी के साथ जोड़ती है.

(3) नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (छैब्) एक कम जोखिम वाली सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है जो पूरे भारत में डाकघरों में दी जाती है. लड़कियों के लिए यह निवेश रणनीति सुविधाओं से भरी हुई है और भारत में लड़कियों के लिए आदर्श है.

(4) डाकघर सावधि जमा

पोस्ट-ऑफिस टर्म डिपॉजिट (च्व्ज्क्), जिसकी तुलना बैंक थ्क् या फिक्स्ड डिपॉजिट से की जा सकती है, लड़कियों के लिए एक और आकर्षक निवेश रणनीति है. पोस्ट ऑफिस की 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की टाइम डिपॉजिट की दरें 5.5ः, 5.7ः, 5.8ः और 6.7ः से बढ़ाकर 6.6ः, 6.8ः, 6.9ः और 7ः कर दी गई हैं.

(5) यूनिट लिंक बीमा योजना

अमित गुप्ता के अनुसार, एक अन्य अनुशंसित निवेश विकल्प यूनिट लिंक इंश्योरेंस प्लान या यूलिप है, जो देश में लड़की के लिए सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसे आप अपनी बेटी के लिए अपना सकते हैं. गुप्ता ने कहा कि यह योजना उत्कृष्ट निवेश रिटर्न प्रदान करती है और कई फायदे प्रदान करने के लिए एक संयुक्त योजना (निवेश विकल्पों के साथ जीवन बीमा) के रूप में पेश की जाती है.

(6) सीबीएसई उड़ान योजना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भारत सरकार के मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के सहयोग से महिलाओं के लिए सीबीएसई उड़ान योजना की शुरुआत की है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023