Web-Series | सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं ये वेब सीरीज, अब तक नहीं देखी, तो आज ही अपने वॉचलिस्ट में कर लें शामिल

नई दिल्ली:  13 दिसंबर वह दिन है जिसे कोई नहीं भूला सकता। आज ही दे दिन ठीक 21 साल पहले संसद भवन में आतंकवादी हमला हुआ था। संसद भवन पर उस समय आतंकी हमला हुआ था, जब शीतकालीन सत्र चल रहा था। पांच आतंकियों ने संसद भवन में घुसकर गोलियां बरसाई थी।

13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए आतंकी हमले में संसद भवन के गार्ड, दिल्ली पुलिस के जवान समेत कुल 9 लोग शहीद हुए थे। सफेद एंबेसडर कार में आए उन आतंकवादियों ने 45 मिनट में लोकतंत्र के सबसे बड़े मंदिर को गोलियों से छलनी कर पूरे हिंदुस्तान को झकझोर दिया था। इस तरह की सच्ची घटनों को फिल्मी पर्दे के जरिए लोगों तक पहुंचाया गया है।  संसद भवन में आतंकवादी हमले जैसे कई मुद्दे पर फिल्में और वेब सीरीज भी बन चुकी है। आईए डालते हैं इनपर एक नजर।

स्पेशल ऑप्स
साल 2020 में रिलीज हुई वेब सीरीज स्पेशल ऑप्स संसद हमले पर बनी हैं। सीरीज में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड की तलाश में हिम्मत सिंह के रोल में के के मेनन ने बेहतरीन एक्टिंग का प्रदर्शन किया है। सीरीज में कई सीन आपको हमले के रियल अनुभव देख सकते है। इस वेब सीरीज को दर्शकों ने खूब पसंद किया था।

‘खाकी: द बिहार चैप्‍टर’
हाल ही में रिलीज हुई नीरज पांडे की नई वेब सीरीज ‘खाकी: द बिहार चैप्‍टर’। यह एक क्राइम-थ्र‍िलर-ड्रामा सीरीज है, जो नेटफ्ल‍िक्‍स पर रिलीज हो चुकी है। इस सीरीज की कहानी बिहार के खूंखार अपराध‍ियों की असल जिंदगी की कहानी से प्रेरित है। सीरीज का पहला हिस्‍सा यानी ‘खाकी: द बिहार चैप्‍टर’ के लिए नीरज ने आईपीएस अफसर अमित लोढ़ा की कहानी पर आधारित है।

‘स्टेज ऑफ सीज’
भारत के इतिहास संसद भवन के बाद सबसे बड़े आतंकी हमलों में से एक 26/11 अटैक भी है। जो मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुआ था। इस हमले में 300 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। इस पर टीवी एक्टर अर्जुन बिजलानी की मशहूर वेब सीरीज ‘स्टेज ऑफ सीज’ सीजन 2 बनी हैं।

द लूमिंग टावर
साल 2018 में रिलीज हुई इस सीरीज ने एमी अवॉर्ड में कई खिताब अपने नाम किए थे। पूरी कहानी अमेरिकन खुफिया एजेंसी CIA और सुरक्षा एजेंसी FBI के बीच चल रही पॉलिटिक्स के बीच बुनी गई है। इस बीच अफगानिस्तान, लीबिया और अफ्रीकी देशों में अमेरिकी उच्चायोग पर हमले होते हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023