Sukma| नक्सलियों के खिलाफ इस युवा ने खोला मोर्चा, पोस्टर और ऑडियो क्लिप के जरिए नक्सलियों को सरेंडर करने की दे रहे सलाह, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

सुकमा: नक्सली अपने दल में युवाओं को शामिल करने के लिए अपनी विचारधारा और बातों को पोस्टर बनाकर जंगलों और सड़कों पर चस्पा कर देते हैं। वे ग्रामीणों को गुमराह कर अपने दल में शामिल कर देते हैं। पर नक्सलियों के खिलाफ उन्हीं की तरह पोस्टर वार कर वे युवा नक्सलियों को मुख्य धारा में जोड़ने की मुहिम में जुटे हैं फारूख अली। समाजसेवी और नक्सल विरोधी फारूख ने महेन्द्र कर्मा के निधन के बाद यह काम शुरू किया है।

दरअसल फारूख अली स्व. महेन्द्र कर्मा को अपना आदर्श मानते हैं। नक्सलियों द्वारा 2013 में उनकी हत्या किए जाने के बाद नक्सलवाद खात्मे को लेकर हर मोर्चे पर उन्होंने विरोध करना शुरू कर दिया। वे नक्सलियों के खिलाफ पोस्टर बनाकर अंदरूनी इलाकों में साप्ताहिक बाजार और अन्य जगहों पर चिपकाते हैं। यही नहीं वे आडियो के जरिये वे भी अपनी बात रख रहे हैं।

फारुख अली इन पोस्टरों के माध्यम से बताते हैं कि मुख्य धारा में जुड़ने से उन्हें क्या फायदा मिलेगा? नक्सली अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए बेगुनाहों का खून बहा रहे हैं, इसके अलावा नक्सली उन्हें झूठ बोलकर दल में शामिल करते हैं, इससे न केवल वह बल्कि उनका पूरा परिवार तिरस्कार का सामना करता है। फारुख अली को कई बार जान से मारने की धमकी नक्सलियों ने दी है पर नक्सली विरोधी अभियान उन्होंने बंद नहीं किया।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023