SUKMA | धोती पहनकर सिरहा-गुनिया और सेवादारों के साथ जमकर नाचे मंत्री कवासी लखमा, मां शीतला की पूजा-अर्चना में ढोलक की थाप पर थिरके

सुकमा: छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा का एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मंत्री लखमा धोती पहनकर सिरहा-गुनिया और सेवादारों के साथ पारंपरिक ढोल की थाप पर झूमते हुए नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह वीडियो सुकमा जिले के दोरनापाल का है। यहां मेले में शामिल होने के लिए मंत्री कवासी लखमा पहुंचे थे। जो भक्ति में लीन नजर आए।

दरअसल, सुकमा जिले के दोरनापाल में शीतला माता के मंदिर में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है। इस मेले में शामिल होने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री और कोंटा विधायक कवासी लखमा भी पहुंचे थे। यहां देवी की पूजा-अर्चना के समय वे पारंपरिक वेशभूषा धोती पहने। फिर सिरहा-गुनिया के साथ उन्होंने देवी की आराधना की। यहां ढोल की थाप पर झूमने लगे। मंत्री कवासी लखमा की इस भक्ति-भावना को देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

कई सालों से किया जा रहा मेले का आयोजन
सुकमा जिले के दोरनापाल में स्थित मां शीतला के मंदिर में कई सालों से 3 दिवसीय मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में आदिवासियों की आस्था जुड़ी हुई है। यही वजह है कि इस मेले में आस-पास के 58 गांव के देवी-देवता के देव विग्रह लेकर सिरहा-गुनिया पहुंचते हैं। मेले के अंतिम दिन क्षेत्र में खुशहाली हो और आदिवासियों पर किसी प्रकार का कोई संकट न आए इसके लिए विशेष पूजा कर कामना की जाती है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023