VIRAL POST | शादी का विज्ञापन हो रहा वायरल, 2 से ज्यादा भाई-बहन ना हों, सलाना सैलरी 30 लाख, कद 5.7 से 6 फीट….

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक शादी का विज्ञापन वायरल हो रहा है. इसमें पार्टनर के लिए अजीबोगरीब शर्तें रखी गई हैं. जैसे होने वाले पार्टनर के 2 से ज्यादा भाई-बहन ना हों, सलाना सैलरी 30 लाख से कम ना हो, कद 5.7 से 6 फीट के बीच हो. अब इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. खास बात यह भी है कि कुछ लोग इस डिमांड को जायज भी ठहरा रहे हैं.

हालांकि, वायरल विज्ञापन में यह साफ नहीं है कि यह डिमांड किसी लड़के की तरफ से की गई है या लड़की की तरफ से. लेकिन ज्यादातर लोग कमेंट सेक्शन में इसे लड़की की ही डिमांड समझ रहे हैं.

वायरल विज्ञापन में बताए गए शर्तों में सबसे पहला उम्र को लेकर है. रिश्ता के लिए अवेदन करनेवाले का जन्म जून 1992 से पहले ना हुआ हो. दूसरी शर्त उनके एजुकेशन को लेकर है. उनके पास MBA, MTech, MS या PGDM की डिग्री जरूर होनी चाहिए. और यह डिग्री खास इंस्टीट्यूट से होनी चाहिए.

खास बात यह है कि इस विज्ञापन में इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट भी दी गई है. इसमें इंजीनियरिंग के लिए 7 IIT- बॉम्बे, खड़गपुर, मद्रास, कानपुर, दिल्ली, रूड़की और गुवाहाटी को जगह मिली है. इसके अलावा सात NIT, चार IIIT, IISc बैंग्लोर, BITS Pilani, DTU, NSIT, Jadavpur University (Calcutta) को जगह मिली है.

वायरल विज्ञापन में बताया गया है कि कुछ खास कॉलेज से MBA करनेवालों को भी पार्टनर बनने का मौका मिल सकता है. लिस्ट में 6 IIM, FMS, IIFT, ISB, JBIMS, MDI, NITIE, SP Jain, SJMSOM और XLRI को शामिल किया गया है. इसके बाद सैलरी को लेकर भी डिमांड जाहिर की गई है. आवेदक कॉर्पोरेट जॉब करता हो और उसकी सलाना इनकम 30 लाख से कम नहीं होनी चाहिए.

विज्ञापन में यह भी साफ किया गया है कि आवेदक दिल्ली या एनसीआर का ही रहनेवाला हो. आवेदक की फैमिली छोटी हो. 2 से ज्यादा भाई बहन ना हो. इसके अलावा यह भी बताया गया है कि वैसे आवेदकों को प्रेफरेंस दिया जाएगा जिसका पूरा परिवार शिक्षित होगा. आवेदक की लंबाई भी 5’7’’ से 6’ फीट के बीच होनी चाहिए.

वायरल विज्ञापन के आखिर में जाति को लेकर खास डिमांड रखी गई है. आवेदक नॉन मांगलिक अग्रवाल कास्ट का होना चाहिए. ट्विटर पर @RetardedHurt के हैंडल से शादी का विज्ञापन शेयर कर लोगों से इस पर उनकी राय पूछी गई.

वायरल पोस्ट पर कमेंट कर एक यूजर ने लिखा- मेरी बेस्ट फ्रेंड का पैकेज 30 लाख का है. वह लव मैरिज तो गरीब से कर भी लेती लेकिन अरेंज मैरिज में तो बंदा पूरा कंफर्ट देखता है. दूसरे ने लिखा- मुझे लगता है यह उसके बॉयफ्रेंड के क्वालिफिकेशन्स हैं. तीसरे ने लिखा- मैं सपोर्ट में हूं. इतना डिमांड कर दिया कि कोई शादी ही नहीं करेगा और एक जिंदगी बच जाएगी.

वहीं इस विज्ञापन पर कई लोगों ने सवाल भी उठाए. एक यूजर ने लिखा- वह जो भी है, उसकी कभी भी शादी नहीं होनेवाली. दूसरे ने लिखा- सरकारी नौकरी नहीं होने की वजह से मैं 29 बार रिजेक्ट हो चुका हूं. तीसरे ने लिखा- उसकी जिंदगी, उसका च्वाइस… हम जज करने वाले कौन होते हैं?

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023