टीकाकरण को बढ़ावा देने का अजीब तरीका, दो डोज लगवाने को 10 फीसदी सस्ती मिलेगी शराब

मंदसौर: मध्य प्रदेश में शराब पीने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। राज्य के मंदसौर जिले में प्रशासन ने शराब पीने वाले लोगों के लिए विशेष छूट का एलान किया है। अब उन्हें शराब 10 फीसद कम दाम पर मिलेगी। हालांकि, इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है। शराब पर छूट प्राप्त करने की चाह रखने वाले व्यक्ति को कोरोना के टीके की दोनों डोज लगी होनी चाहिए। यह व्यवस्था केवल बुधवार तक के लिए है।

दरअसल 24  नवंबर बुधवार को महा-वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन किया जाना है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए मंदसौर प्रशासन ने यह तरकीब निकाली है और शराब खरीदने वाले व्यक्ति को कोरोना के टीके की दोनों डोज लगे होने पर 10 फीसद छूट देने की घोषणा की है। शराब खरीदने वाले व्यक्ति को दुकान पर टीके की दोनों डोज का सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा। जिला आबकारी विभाग ने मंगलवार को इसके लिए आदेश जारी किया है।

प्रशासन के इस अनोखे कदम का मकसद लोगों को टीके के प्रति जागरूक करना और ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों का टीकाकरण करवाना है। मंदसौर शहर के सीतामाऊ फाटक, भूनिया खेड़ी और पुराना बस स्टैंड पर स्थित तीन दुकानों में विशेष छूट पर शराब देने की व्यवस्था की गई है। बता दें कि इससे पहले भी दुनिया के कई देशों में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को उपहार आदि देने के तरीके अपनाए गए हैं।

 इससे पहले मध्य प्रदेश के खंडवा में कोरोना टीके की दोनों डोज नहीं लगवाने वाले व्यक्ति को शराब नहीं देने का आदेश जारी दिया गया था। इस आदेश पर काफी विवाद भी हुआ था।  इसके बाद जिला आबकारी अधिकारी ने इस मुद्दे पर सफाई देते हुए कहा था कि शराब पीने वाले लोग कभी झूठ नहीं बोलते हैं, हमेशा सच बोलते हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023