राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी ने दी अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि

नई दिल्लीः भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज दूसरी पुण्यतिथि है. इस मौके पर आयोजित ‘अटल समाधि’ कार्यक्रम में पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इनके अलावा वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य, पोती निहारिका, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कई केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य लोगों ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की. अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक पर प्रधानमंत्री मोदी एक पेंटिंग का अनावरण भी करेंगे.

दिल्ली के एम्स अस्पताल में 16 अगस्त, 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया था. उन्हें 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. वाजपेयी के निधन के बाद दिल्ली में उनके नाम पर अटल समाधि का निर्माण किया गया था, जहां सबसे पहले पिछले साल पीएम मोदी समेत अन्य नेता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे.

3 बार प्रधानमंत्री रहे थे वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था. अटल बिहारी वाजपेयी एकमात्र ऐसे नेता थे, जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू के बाद प्रधानमंत्री पद तीन बार संभाला. वाजपेयी सबसे पहले 1996 में 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री बने थे और उसके बाद 1998 में उन्होंने केंद्र में 13 महीनों की सरकार चलाई थी.

1999 में वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने और 2004 में एनडीए की हार तक इस पद पर बने रहे. उनके कार्यकाल में भारत ने परमाणु परीक्षण कर यह क्षमता हासिल की. साथ ही कारगिल में हुई पाकिस्तानी घुसपैठ को रोककर भारत ने पड़ोसी देश को धूल चटाई थी.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023