Railway Employee’s DA Hike: फेस्टिवल सीजन में रेलवे कर्मचारियों को मिला शानदार तोहफा! दिवाली बोनस के बाद अब DA में बढ़ोतरी का हुआ ऐलान

Railway Dearness Allowance Hike | नई दिल्ली : दशहरा और दिवाली के मौके पर रेलवे बोर्ड ने अपने लाखों कर्मचारियों को तोहफा देते हुए दिवाली बोनस के बाद अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इसके बाद यह 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. यह दरें 1 जुलाई 2023 से लागू हो चुकी हैं. 23 अक्टूबर, 2023 को रेलवे बोर्ड (Railway Board) द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑल इंडिया रेलवे एंड प्रोडक्शन यूनिट्स के जनरल मैनेजर और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है कि अब डीए को 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी (Railway Board DA Hike) कर दिया जाएगा.

कब मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

रेलवे बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी जानकारी दी है कि जुलाई 2023 से लेकर अब तक का एरियर कर्मचारियों को दिया जाएगा. यह एरियर अगले महीने की सैलरी के साथ ही क्रेडिट होगा. ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा जुलाई 2023 से ही कर्मचारियों का डीए (DA Hike) लंबित था. ऐसे में यह मिलना कर्मचारियों को अधिकार था. अब कर्मचारियों को उनका अधिकार मिल रहा है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, रेलवे बोर्ड के इस फैसले के बाद रेलवे कर्मचारी संघों ने इस फैसले का स्वागत किया है. नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने इस फैसले के बाद कहा है कि महंगाई दर के आधार पर ही यह फैसला लिया जाता है. इस फैसले के पीछे यह उद्देश्य रहता है कि कर्मचारियों पर महंगाई का कोई असर न हो.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023