इस देसी जुगाड़ की तकनीक का फोटो सोशल मीडिया पे हुआ जबरदस्त वायरल, पर ऐसा करने से बचे – जानिए वजह

नई दिल्ली: जुगाड़ के मामले में भारतीयों की बराबरी कोई नहीं कर सकता है और यह बात एक बार साबित हो गई है. अब चूंकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते चेहरे पर मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य हो गया है तो भारतीयों ने उसमें भी देसी जुगाड़ के तरीके ढूंढ लिए हैं. मास्क को चार्जिंग होल्डर की तरह इस्तेमाल करने की तकनीक बना दी गई. यह देसी जुगाड़ की तकनीक का फोटो सोशल मीडिया पे जबरदस्त वायरल हो गया. कई लोगो ने इस तकनीक को अपना भी लिया है, पर इसके अपने गंभीर नुकसान भी है.

जब फोन चार्ज करने में हो दिक्कत

दिन भर इस्तेमाल किए जाने वाले फोन को चार्ज करना भी कई बार किसी आफत से कम नहीं लगता है. दरअसल, कई बार हम लोग किसी ऐसी जगह पर होते हैं, जहां फोन चार्ज करने की व्यवस्था सही नहीं होती है. आपने ध्यान दिया होगा तो कई बार सॉकेट ऐसी जगह पर लगा होता है कि आस-पास फोन रखने की जगह नहीं मिल पाती है.जब एक शख्स को फोन चार्ज करने में दिक्कत महसूस हुई तो उसने अपने मास्क का इस्तेमाल करना बेहतर समझा. इसके लिए उस शख्स ने चार्जर को दीवार पर लगे सॉकेट में लगाया, चार्जर पर मास्क को टांग दिया और मास्क में अपना फोन रख दिया. यह फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है और अभी इसके सोर्स की जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन फोन रखने का यह देसी जुगाड़ तो गजब का है.

ऐसा करने से बचें

बेशक देसी जुगाड़ का यह तरीका कई लोगों को काफी पसंद आ रहा होगा लेकिन कोरोना काल को देखते हुए इसे आजमाने से बचना बेहतर रहेगा. दरअसल, दिन भर इस्तेमाल किया जाने वाला फोन कई तरह के बैक्टीरिया का सोर्स बन जाता है. ऐसे में वायरस से बचाव करने वाले मास्क पर उस फोन को रखना सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा. साथ ही ये भी हो सकता है की मोबाइल कंही संक्रमित हुआ हो और हम मास्क पर इसे रखकर मास्क को भी संक्रमित कर दें. और जब गलती से ये मास्क किसी ने पहन लिया तो संक्रमण आसानी से शरीर में प्रवेश क्र जायेगा.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023