Winter Super Food | दिमाग को तेज करना, वेट लॉस और इम्युनिटी बूस्टअप करने में सहायक ‘पालक’ के 10 गुण जानिए यहाँ

हेल्थ डेस्क : शर्दियों की शुरुवात के साथ ही बाजार में हरी और ताज़ी सब्ज़ियां आने लगी हैं. ये ताज़ी, हरी पत्तेदार सब्जियां इम्युनिटी बूस्टअप करती हैं साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. सर्दियों में हरी सब्ज़ियां सुपर फ़ूड (Winter Super Food) बन जाती है.खासतौर से पालक को सुपरफूड कहा जाता है. पालक कैलोरी में कम और पोषक तत्व से भरपूर होता है. पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है, इसलिए इसे स्किन, बालों और हड्डियों के लिए बहुत काम का माना जाता है. इसके अलावा ये कई तरह की गंभीर बीमारियों को भी कंट्रोल करता है.

ये हैं पालक खाने के 10 फायदे

1 इम्यूनिटी बढ़ाता है

पालक में पाया जाने वाला विटामिन A सांस संबधी बीमारियों को दूर करता है और शरीर में बलगम नहीं बनने देता है. रोज एक कप पालक खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर पूरे समय एक्टिव रहता है.

2 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

पालक में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए जरूरी होता है. पोटेशियम शरीर से सोडियम की मात्रा कम करता है, इसलिए इसे हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3 कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों को

पालक में उच्च मात्रा में जेक्सैंथिन और कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने का काम करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स शरीर में कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों को जन्म देते हैं. इसलिए पालक खाने से शरीर इन बीमारियों से काफ़ी हद तक बचा रहता है.

4 हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है

पालक में विटामिन K होता है जो हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. एक कप पालक में 250 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों के लिए जरूरी होता है. पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और फ्रैक्चर का खतरा कम होता है.

5 मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं से बचाता है

पालक में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं से बचाता है. पालक में पाया जाने वाला विटामिन A आंखों की झिल्ली को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आंखों की रोशनी बनी रहती है.

6 वेट लॉस में सहायक

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने वेट लॉस डाइट में पालक जरूर शामिल करें. पालक में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और ये फाइबर से भरपूर होता है. रोज पालक खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है. इसलिए ये वजन को कंट्रोल रखता है.

7 बॉडी को रिलैक्स रखता है

पालक दिमाग को शांत रखता है और तनावमुक्त रहने में मदद करता है. इसमें जिंक और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो कई तरह की मानसिक बीमारियों को ठीक करते हैं. रोज पालक खाने से बॉडी रिलैक्स रहती है और नींद अच्छी आती है.

8 दिमाग को तेज करता है

पालक खाने से दिमाग तेज रहता है, खासतौर से बुढ़ापे में कमजोर यादाश्त की समस्या नहीं रहती है. इसमें विटामिन K पाया जाता है जो नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है और दिमाग को एक्टिव रखता है.

9 दिल की बीमारियों को रोकता है

धमनियों में वसा जमने की वजह से स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. पालक में पाया जाने वाला ल्यूटिन धमनियों को मोटा होने से बचाता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं.

10 मुंहासों को रोकता है

पालक स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर से सूजन को कम करता है जिससे मुंहासों की समस्या नहीं होती है और स्किन चमकदार बनती है. पालक खाने में ही नहीं बल्कि फेसपैक के रूप में भी काम आता है. पालक का पेस्ट बनाकर इसे फेस मास्क की तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे स्किन के सारे धाग-दब्बे दूर हो जाते हैं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023