फैक्ट चेक | अमित शाह को बोन कैंसर बताने वाला वायरल ट्वीट फ़र्ज़ी : अब खुद ट्वीट कर बताया मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं, मुझे कोई बीमारी नहीं

नई दिल्ली:  सोशल मीडिया पर गृहमंत्री अमित शाह का एक ट्वीट वायरल हो रहा है. अमित शाह के इस ट्वीट में लिखा गया है कि उन्हें गले के पिछले हिस्से में बोन कैंसर हुआ है. साथ ही इसमें अपील की गई है कि रमजान के इस महीने में मुस्लिम समाज के लोग शाह के अच्छे स्वास्थ्य के लिए दुआ करें.

CIN ने पाया कि वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है. अमित शाह ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है. इस ट्वीट को ध्यान से देखने पर सारा मामला समझ आ गया. सबसे पहले इस ट्वीट में कई त्रुटियां हैं. उदाहरण के लिए इसमें जाति को “जाती” लिखा गया है, इसी तरह इस वाक्य की बनावट भी ठीक नहीं है- “मेरी किसी जाती या धर्म विशेष के व्यक्ति से कोई दुश्मनी नहीं है”.

इस ट्वीट को देखते ही समझ आता है कि यह ट्वीट जरूरत से ज्यादा लंबा है. हमने जब इसके कैरेक्टर्स को गिना तो पाया कि इसमें 149 कैरेक्टर्स ज्यादा हैं. एक ट्वीट में केवल 280 कैरेक्टर्स ही लिखे जा सकते हैं, अगर ट्वीट का कंटेंट इससे लंबा हो तो उसे दो अलग-अलग ट्वीट में तोड़ा जाता है.

इसके अलावा अमित शाह के ट्विटर अकांउट पर हमें बोन कैंसर से संबंधित कोई ट्वीट नहीं मिला. अगर अमित शाह ऐसा कुछ ट्वीट करते तो न केवल यह मीडिया में सुर्खियां बनता, बल्कि गृह मंत्रालय भी इस पर कोई न कोई स्टेटमेंट जारी करती, लेकिन न तो हमें इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट मिली और न ही मंत्रालय की तरफ से ऐसा कुछ कहा गया है. लिहाजा यह साफ है कि वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है.

मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं, मुझे कोई बीमारी नहीं है – अमित शाह

अपने स्वास्थ्य को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को ट्वीट करके कहा कि मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं, मुझे कोई बीमारी नहीं है. गृह मंत्री ने कहा कि मेरी सेहत के बारे में मनगढ़ंत अफवाहें फैलाई जा रही हैं. कुछ लोगों ने मेरी मृत्यु के लिए दुआएं भी मांगी है. 

गृह मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा

“पिछले कुछ दिनों से कुछ मित्रों ने सोशल मीडिया के माध्यम से मेरे स्वास्थ्य के बारे में कई मनगढ़ंत अफवाह फैलाई हैं. यहां तक कि कई लोगों ने मेरी मृत्यु के लिए भी ट्वीट कर दुआएं मांगी हैं. देश इस समय कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है और देश के गृह मंत्री के नाते देर रात अपने कार्यों में व्यस्त रहने के कारण मैंने इस सब पर ध्यान नहीं दिया. जब यह मेरे संज्ञान में आया तो मैंने सोचा कि यह सभी लोग काल्पनिक सोच ला आनंद लेते रहें, इसलिए मैंने कोई स्पष्टता नहीं की.”

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023