भारी बारिश से आंध्र – तेलंगाना में 25 की मौत, PM मोदी ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा

हैदराबाद : आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हुई भारी बारिश की वजह से पिछले 24 घंटे में भारी तबाही हुई है और दोनों राज्यों में मिलाकर अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश का सबसे ज्यादा कहर हैदराबाद में दिखाई पड़ा है. हैदराबाद के कई हिस्सों में लगातार बारिश की वजह से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

हैदराबाद में 15 लोगों के अलावा कुर्नूल नगर में 3 लोगों की मौत हुई है. इसमें से 9 लोगों की मौत तो बदलागुड़ा के मोहम्मदिया हिल्स में दीवार गिरने से हुई. सड़कों पर भारी जलभराव है और कुछ निचले इलाके पूरी तरह से जलमग्न हैं. तेलंगाना में 18 लोगों की तो आंध्र प्रदेश में 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने भारी बारिश से परेशान आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात की है और उन्हें हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया है. पीएम मोदी ने कहा, ‘भारी वर्षा के कारण तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के चंद्रशेखर राव और वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की. केंद्र से हरसंभव बचाव और राहत कार्य में मदद तथा सहयोग का आश्वासन दिया है. भारी बारिश से प्रभावित लोगों के के बारे में सोच रहा हूं.’ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस आपदा पर दुख जताया है.

प्रति व्यक्ति 500 रुपये की तत्काल मदद

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने और राहत शिविरों में शरण लेने वाले लोगों को हरसंभव मदद देने का निर्देश दिया और शिविर में प्रत्येक व्यक्ति को 500 रुपये देने की घोषणा की है.

चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश और बाढ़ से उत्पन्न स्थिति पर बुधवार को अमरावती में एक समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री रेड्डी ने जिला प्रशासन को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त उपाय करने का निर्देश दिया. साथ ही बाढ़ राहत शिविरों में शरण लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 500 रुपये की तत्काल राहत देने का ऐलान किया है.
सिकंदराबाद में बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन की वजह से पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से हैदराबाद के कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. लोगों को बचाने के लिए राज्य सरकार के साथ सेना भी मुहिम में जुड़ गई है.

शहर के बंडलागुडा क्षेत्र में बाढ़ राहत और बचाव कॉलम शुरू किया गया है. बड़ी संख्या में फंसे हुए लोगों को निकाला गया है और उन्हें भोजन के पैकेट वितरित किए गए हैं. फंसे हुए लोगों को आवश्यक प्राथमिक चिकित्सा और चिकित्सा सुविधा भी दी जा रही है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023