महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना और बीजेपी के बीच इस मुद्दे पर टकराव के आसार, जानिए मामला

नई दिल्ली:

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. शिवसेना के इतिहास में ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले वे पहले शख्स हैं. शिवसेना सूत्रों के अनुसार आदित्य वरली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. बताया जाता है कि युवाओं में आदित्य की अपील को देखते हुए पार्टी ने उन्हें चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया है. शिवसेना की इकाई युवा सेना के नेता आदित्य ठाकरे 29 साल के हैं. इन दिनों आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र में ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ पर हैं. शिवसेना उन्हें मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर भी पेश कर सकती है. दूसरी तरफ शिवसेना की सहयोगी बीजेपी पहले ही साफ कह चुकी है कि मुख्यमंत्री पद उसके पास रहेगा.

शिवसेना अब तक बिना किसी चेहरे के चुनाव मैदान में उतरती रही है. इस बार रणनीति में बदलाव किया जा रहा है. हालांकि बीजेपी पहले ही कह चुकी है कि मुख्यमंत्री उसका होगा. बीजेपी और शिवसेना के बीच विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ने पर सहमति है लेकिन मुख्यमंत्री पद और सीटों की संख्या को लेकर टकराव हो सकता है.

शिवसेना की युवा इकाई के प्रमुख आदित्य ठाकरे ने गत 19 जुलाई को ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ शुरू की है. इस यात्रा में ‘नया महाराष्ट्र’ बनाने का आह्वान किया जा रहा है. माना जा रहा है कि यह शिवसेना की जनाधार बढ़ाने और आदित्य को सीएम पद के लिए दावेदार के रूप में पेश करने की कोशिश है. हालांकि आदित्य ठाकरे का कहना है कि यह यात्रा आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र वोट मांगने का अभियान नहीं, बल्कि उनके लिए ‘तीर्थ यात्रा’ है. उनके मुताबिक, महाराष्ट्र में सितंबर-अक्टूबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले NCP को लगा झटका, शिवसेना में शामिल हुए वरिष्ठ नेता सचिन अहीर

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत का कहना है कि ‘जब एक शिवसैनिक कुछ तय कर लेता है, तो वह सुनिश्चित करता है कि वैसा ही हो. महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री सेना से ही होगा, और ज़रूर होगा. वे कहते हैं कि महाराष्ट्र के शिवसैनिक यही चाहते हैं. महाराष्ट्र के लोगों ने ठाकरे परिवार को 15 साल तक प्यार दिया, उन्हें स्वीकार किया, और वे चाहेंगे कि ऐसा हो. हमारी अगली पीढ़ी आदित्य हैं, और हम चाहते हैं कि वह नेतृत्व करें.’

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023