HEALTH | ये 4 हेल्दी डाइट देंगी सर्दी-जुकाम को मात, केवल 2 दिन में ही दिखेगा फायदा

रायपुर: मौसम में बदलाव होने के साथ लगभग हर किसी को खांसी और सर्दी की शिकायत होती है। घर के अंदर रहने, साफ-सफाई बनाए रखने, खुद को वायरस या बैक्‍टीरिया के संक्रमण से बचाने तमाम तरीके आजमाने के बावजूद हम इसकी चपेट में आ जाते हैं। सर्दी और खांसी से पीड़ित होने पर उन जरूरी खाद्य पदार्थों को समझने के लिए यहां हम आपको जरूरी जानकारी दे रहे हैं।

  1. सूप- सूप का भाप कफ से छुटकारा दिलाता है। यही नहीं हेल्‍दी सूप शरीर में सूजन को शांत करने में मदद करता है। अदरक, लहसुन, हल्दी और अन्य सामग्री जैसी सब्जियां एक हेल्‍दी सूप में शामिल किया जाए जो यह शरीर को एनर्जी देती है।
  2. विटामिन सी- विटामिन सी से युक्‍त फल और सब्जियां खांसी और जुकाम में लाभदायक हैं। ये इम्युनिटी को बढ़ती हैं और शरीर को इंफेक्शन से बचाती हैं। यदि आप अपने आहार में टमाटर, संतरे, पपीता आदि को शामिल करते हैं तो आपको अधिक फायदा मिलेगा।
  3. कैमोमाइल टी- इस चाय में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अच्छी नींद में मददगार साबित होता है। सोन से पहले इस चाय का एक कप खांसी और सर्दी के कारण परेशान होने पर आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है।
  4. केला- व्यक्ति को खांसी और जुकाम के दौरान केला नहीं खाना चाहिए, यह धारण बिलकुल गलत है। केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो इसे खांसी और सर्दी से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी है

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023