शासन द्वारा कुलपति की चयन प्रक्रिया के लिए जारी विज्ञापन रद्द – विवादों के बीच घिरा केटीयू के कुलपति का मामला

  • राजभवन और राज्यसरकार के बीच विवाद जारी
  • आज राज्यपाल से मिलेंगे केटियू के नए कुलपति बलदेव भाई

रायपुर : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के नव नियुक्त कुलपति के चयन प्रक्रिया पर राजभवन और राज्यसरकार के बीच विवाद बढ़ गया है.बुधवार को हाई कोर्ट में सरकार ने सूचना दी की कुलपति चयन के लिए जारी विज्ञापन अप्रैल 2019  को रद्द कर दिया गया है.

विज्ञापन रद्द करने के सम्बन्ध में अधिवक्ता हेमंत गुप्ता ने कहा है की जब विज्ञापन ही नही तो कुलपति नियुक्ति का कोई आधार नही है. नियम के अनुसार विज्ञापन निरस्त होने साथ ही कुलपति की नियुक्ति भी रद्द हो जाएगी.

दरअसल प्रदेश में पिछले कुछ महीनो से कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही थी. इसके सम्बन्ध में राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच कई बार चर्चा हुई. लेकिंन राजभवन और राज्यसरकार के बीच सहमती नही होने की वजह से नियुक्ति में देरी हो रही थी. इसी बीच सोमवार को राज्यपाल ने पत्रकारिता विवि के लिए प्रो. बलदेव भाई शर्मा को नियुक्त कर दिया.शर्मा नेशनल बुक ऑफ़ ट्रस्ट के चेयरमेन और हिमांचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष रह चुके है. प्रो. बलदेव आरएसएस के समर्थक है.

हाई कोर्ट में दायर की थी याचिका

पत्रकारिता विवि के जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. शाहिद अली ने कमिश्नर जीआर.चुरेन्द्र  को केटियू के प्रभारी बनाने के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. जिसमे कुलपति के चयन में पारदर्शिता ना होने और नियम के विरुद्ध कमिश्नर का कार्यकाल बढ़ाने का आरोप लगाया गया था. बीते कुछ महीनों से बिलासपुर हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही है. इसी बीच प्रार्थी पक्ष के अधिवक्ता हिमांशु ने कोर्ट को सरकार द्वारा विज्ञापन रद्द करने की सूचना दी.

राजभवन ने तो अपना काम कर लिया अब हम अपना काम करेंगे

पूर्व कुलपति प्रो. मानसिंह परमार के स्तीफा देने के बाद राजभवन और राज्य सरकार विवि के लिए कुलपति चयन में लगा हुआ था. लेकिन दोनों के बीच सहमती नही होने की वजह से नियुक्ति में देरी हो रही थी.

इसी बीच सोमवार को राज्यपाल ने प्रो. बलदेव भाई शर्मा को केटियू के कुलपति बनाने की घोषणा की.जिसके बाद मंगलवार को प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नाराजगी जाहिर की और कहा राजभवन ने तो अपना काम कर लिया अब हम अपना काम करेंगे.

पदभार ग्रहण करने पहुचे कुलपति का छात्रों ने किया जोरदार विरोध

कुलपति का पदभार ग्रहण करने के लिए जैसे ही बलदेव भाई यूनिवर्सिटी पहुचे ,छात्रों ने इसका जोरदार विरोध करते हुए नही चाहिए संघी कुलपति के नारे लगाये. विरोध के दौरान छात्रों ने यूनिवर्सिटी का मेन गेट भी बंद कर दिया.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023