सीमा पर हिंसक झड़प, भारत के तीन जवान शहीद, चीनी सैनिक भी ढेर

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच सीमा विवाद खत्म करने को हो रहे प्रयासों को उस समय करारा झटका लगा जब सीमा पर वार्ता के दौरान दोनों पक्षों में हिंसक टकराव हो गया, जिसमें भारत के एक अधिकारी और दो जवानों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि चीन के भी कुछ लोगों की मौत हुई है। लेकिन अभी संख्या के बारे में पता नहीं चला है। हिंसक टकराव होने दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

सोमवार की रात को लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों की चीन की सेना के साथ हिंसक झड़प होने की खबर है। इस घटना में भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो सैनिक शहीद हो गए। दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर चल रहे विवाद के कारण हाल के समय में तनाव बना हुआ है। एलएसी के कई स्थानों पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई है। इसी तरह गलवान घाटी में दोनों ओर की सेनाओं के बीच कल रात हिंसक झड़प होने की खबर है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने दिया ये बयान

इस घटना के बाद चीनी विदेश मंत्रालय का आधिकारिक बयान सामने आया है. बीजिंग ने उलटे भारत पर घुसपैठ करने का आरोप लगाया है. अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बीजिंग का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था. चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे.

कुछ किमी. पीछे हट रही थीं सेनाएं

दोनों देशों की सेनाओं की ओर से लंबे वक्त से इस विवाद को खत्म करने की ओर कदम बढ़ाए जा रहे थे. 6 जून के बाद से कई राउंड की बात चल रही थी, CO से लेकर लेफ्टिनेंट जनरल लेवल तक के अफसरों के बीच बातचीत जारी थी. जिसके बाद तय हुआ था कि दोनों देशों की सेना कुछ किमी. तक पीछे हटी थीं. लेकिन जब ये प्रक्रिया चल रही थी, उसी दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023