हाई ब्लड प्रेशर से भी हो सकती है किडनी फेल, जानें Kidney Failure के शुरुआती संकेत, कारण और इलाज..

Kidney Day 2020: किडनी के रोगों (Kidney Diseases) के बारे में जागरुकता लाने के लिए हर साल 12 मार्च को विश्व किडनी दिवस (World Kidney Day) मनाया जाता है. यह एक वैश्विक अभियान है जिसका उद्देश्य किडनी के महत्व और रोगों को के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. किडनी दिवस (Kidney Day) पर आपकी किडनी के स्वास्थ्य की देखभाल (Kidney Health Care) करने और किडनी की पथरी (Kidney Stones), किडनी फेल (Kidney Failure) और पुरानी किडनी की बीमारी (Chronic Kidney Disease) को रोकने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है.

 किडनी फेल होने का अर्थ है कि किडनी के खून को फिल्टर करने की क्षमता (Ability To Filter Blood) खत्म होना. पर्यावरण प्रदूषकों, क्रोनिक डिजीज, गंभीर बीमारियां किडनी के लिए खतरनाक हो सकती हैं. अगर आपकी किडनी फेल हो जाती है तो आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती है. जो आपके लिए घातक हो सकता है. 

ऐसे पहचानें किडनी फेल होने के संकेत और लक्षण | Signs and Symptoms of Kidney Failure

किडनी में ब्लड फ्लो (Blood Flow) में कमी से किडनी फेल्योर (Kidney Failure) का खतरा बढ़ सकता है. दिल का दौरा (Heart Attack), हार्ट रोग, लीवर खराब होना, डिहाइड्रेशन (Dehydration), गंभीर संक्रमण होने से किडनी में ब्लड फ्लो में कमी आ सकती है. इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और कुछ एंटि इंफ्लेमेट्री दवाएं किडनी में ब्लड फ्लो को सीमित कर सकता है.

किडनी फेल होने के ये भी हैं कुछ कारण | Other Causes Of Kidney Failure

  • 1. किडनी की पथरी पर ध्यान न देना.
  • 2. अनकंट्रोल डायबिटीज
  • 3. ज्यादा शराब का सेवन करना.
  • 4. पेशाब को रोकना.

किडनी फेल होने के लक्षण और संकेत | Signs And Symptoms Of Kidney Failure

पेशाब में कमी , पेट के अंगों में सूजन, किडनी फेल्योर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा, सांस की तकलीफ किडनी फेल्योर का लक्षण माना जाता है. लगातार मतली का बढ़ना, टखने और पैरों में थकान भी इसके लक्षण हो सकते हैं.

Kidney Failure: किडनी फेल्योर के इलाज बारे में ये बातें जानना जरूरी

किडनी फेल्योर का उपचार इसके कारण पर निर्भर करेगा. डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण किडनी फेल्योर के लिए दो उपचार हैं. डायलिसिस के रूप में, आपके ब्लड को फ़िल्टर्ड और शुद्ध किया जाता है. मशीनें इस मामले में गुर्दे का कार्य करती हैं. यह उपचार गुर्दे की विफलता को ठीक नहीं करता है लेकिन अगर आप नियमित उपचार के लिए जाते हैं तो यह आपके जीवन को बढ़ा सकता है. किडनी ट्रांसप्लांट के मामले में आपको डायलिसिस की जरूरत नहीं है. एक डोनर को आमतौर पर s/he से पहले लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है और मरीज को डोनर की वही किडनी मिलती है जो शरीर के अनुकूल होती है.

किडनी फेल्योर से बचने के लिए खाएं ये चीजें | Kidney Failure Diet

अगर आपको किडनी फेल्योर का निदान करना है या इसके लिए उपचार चल रहा है, तो कुछ आहारो का पालन करना जरूरी है. आपको अपने सोडियम और पोटेशियम के सेवन को कम करने और इसे एक दिन में 2 ग्राम से अधिक नहीं करने की जरूरत है. आपके फास्फोरस का सेवन भी प्रति दिन 1 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए. गुर्दे की बीमारी के शुरुआती चरणों के दौरान, आपको प्रोटीन की खपत में भी कटौती करने की जरूरत है.

किडनी रोग से सम्बंधित परामर्श के लिए संपर्क करें:- NHMMI हॉस्पिटल, रायपुर, छत्तीसगढ़ या इस नंबर पर कॉल करें 966 991 1911.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023