13 लाख का लग्‍जरी हैंडबैग करना पड़ा नष्‍ट, जानिए वजह

पर्थ: ऑस्‍ट्रेलिया में एक महिला ने बड़े चाव से अपने लिए $19,000 (करीब 13 लाख रुपये) का इंपोर्टेड बैग (Imported Handbag) मंगवाया लेकिन वह इस बैग का उपयोग नहीं कर पाईं. बल्कि उन्‍हें इस बैग को नष्‍ट कराना पड़ा. इतने महंगे के साथ ऐसा सलूक करने की वजह एक परमिट का न होना है.

दरअसल, ये बैग मगरमच्‍छ की खाल (Alligator-Skin) का है और इसके लिए एक परमिट लेना पड़ता है. चूंकि इसकी मालकिन ने $70 (5 हजार रुपए) का परमिट नहीं खरीदा इसीलिए नियमों के अनुसार उन्‍हें बैग को नष्‍ट करना पड़ेगा. यह लग्‍जरी बैग फ्रांस (France) के एक सेंट लॉरेंट बुटीक से ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल (Australian Border Force) ने पर्थ में जब्त किया था.

जब्‍ती के पीछे संदेह था कि कहीं इसके पीछे अवैध वन्यजीवों का व्यापार न शामिल हो. हालांकि फ्रांस से हैंडबैग भेजने वाले दुकानदार ने CITES एक्‍सपोर्ट परमिट की व्यवस्था की थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई CITES मैनेजमेंट अथॉरिटी ने इंपोर्ट परमिट के लिए आवेदन नहीं किया. लिहाजा ऐसा कदम उठाना पड़ा.

कन्‍वेंशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड इन एंडडेनगेरड स्‍पीसीज ऑफ वाइल्‍ड फोना एंड फ्लोरा (CITES) मगरमच्‍छ की स्किन या अन्‍य किसी चीज से बने उत्‍पादों की ऑस्‍ट्रेलिया में सख्ती से निगरानी करती है. ऐसा लुप्‍त हो रही प्रजातियों के अवैध व्‍यापार को रोकने के लिए किया जाता है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023