2019 में गरियाबंद जिला पुलिस ने पाई बड़ी उपलब्धियां- फ़र्ज़ी नक्सलियों पर काबू पाया ;जानिए विस्तार में

फारूक मेमन

जिला पुलिस बल द्वारा 2019 में 2018 की अपेक्षा इस वर्ष ज्यादा सक्रियता और ज्यादा मेहनत से काम करने के चलते अनेक बड़ी उपलब्धियां हासिल की है जिनमें सबसे बड़ी उपलब्धि के अगर हम कोई बात करें तो फजिँ नक्सलियों पर काबू पाना एक बहुत बड़ी सफलता मिली  है.

दरअसल गरियाबंद क्षेत्र के विभिन्न नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में  नक्सलियों के नाम पर अवैध वसूली किया जा रहा था जिसकी सूचना पर गुप्त रूप से जानकारी लेते लेते रहे और इन फर्जी नक्सलियों को पकड़ने में बहुत बड़ी सफलता हासिल की है. अनेक अपराधों पर रोक भी लगाई है. इस संबंध में पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे कहते हैं कि पुलिस बल ने इस साल काफी मेहनत और सक्रियता से काम किया है. जिसके चलते गरियाबंद जिला पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. जिसके लिए पुलिस का एक जवान बधाई के पात्र है.

पुलिस के आंकड़ों को अगर हम देखें तो इस वर्ष गरियाबंद में हत्या के 9 हत्या के प्रयास के 10 लूटपाट के 4 बलात्कार के 52 अपरहण के 24 छेड़छाड़ के 17 धोखाधड़ी के 20 आबकारी के 453 जुआ के 68 तथा सट्टा के 54 प्रकरण पकड़कर पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल की है.

फर्जी नक्सली बनकर तेंदूपत्ता ठेकेदारों से फिरौती वसली करने वाले गिरोह को धर-दबोचने में प्राप्त सफलता-

दिनांक 18.05.2019 को ग्राम बोईरबेड़ा चौकी बिंद्रानवागढ़ के जंगल में 5-6 सशस्त्र नक्सली आसपास के तेंदूपत्ता ठेकेदारों से रूपये-पैसे लूटने की योजना बनाकर उपस्थित होने की सूचना प्राप्त हुई। प्राप्त सूचना की तस्दीक हेतु जिला प्रलिस बल की टीम रवाना किया गया प्राप्त सूचना अनुसार ग्राम वाइरबेड़ा जगल में घेराबंदी की गई। घेराबंदी के दौरान 04 व्यक्ति जो कि भरमार बंदक, चाक एवं लाठी-डंडों लेस थे मौके पर पकड़े गये।

पकड़े गये चारों व्यक्तियों से पूछताछ करने पर अपना नाम 1. असगर खान निवासी बिन्द्रानवागढ़, 2. हरीश कुमार देवांगन निवासी बिन्द्रानवागढ़, 3. रमेश कुमार घ्रुव निवासी जूनाडीह बँदकूरा, 4. जयप्रकाश धुरुव निवासी कोसमी दर्रीपारा बताये आरोपी असगर खान के कब्जे से 01 नग भरमार बंदूक, हरीश देवांगन के कब्जे से 01 नग धारदार चाकू, 01 नग बांस का डंडा, 01 नग टच स्क्रीन वाला मोबाईल फोन, रमेश कुमार ब्रुव के कब्जे से 01 नग धारदार चाकू एवं जयप्रकाश श्रुव के कब्जे से 01नग बांस का डंडा मीके पर जप्त किया गया। उक्त आरोपियों द्वारा तेंद्रपत्ता ठेकेदारों को डरा-धमकाकर डकैती करने की योजना बनाकर जंगल में एकत्रित होना पाये जाने से थाना मैनपुर में अपराध क्र. 53/19 धारा 399, 402 भा. द.वि., 25 आम्म्स एक्ट प्रकरण पंजीवद्ध किया गया है।

लादावा संपत्ति की बरामदगी में सफलता-

दिनांक 10.06.2019 को जिला पुलिस बल एवं सीआरपीएफ की टीम मुताबिक ऑप्स प्लान के थाना मैनपुर क्षेत्रांतर्गत सरचिंग कार्यवाही हेतु रवाना हुए थे।ऑपरेशन के दौरान प्राप्त सूचनानुसार ग्राम ताराझर से लगे अंतर्राज्यीय सीमा के समीप पहाड़ी के उपर गुफानुमा स्थान पर माओवादियों द्वारा डेरा डालकर छूटने का स्थान बनाया था