RAIPUR | पुलिस विभाग शुरू करने जा रहा है ‘‘समाधान’’, पीड़ित सीधे वेबसाईट के जरिए कर सकेंगे शिकायत, जानिए कैसे करेगा ये सेल काम

रायपुर: क्या आपकी शिकायत पुलिस द्वारा नहीं सुनी जा रही है? आपकी शिकायत पर उचित कार्रवाई नहीं हुई? या फिर आपको किसी पुलिसकर्मी से ही शिकायत है? इन समस्याओं का समाधान अब बस एक क्लिक पर होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा के अनुरूप अब पुलिस विभाग के द्वारा ‘‘समाधान’’ (पब्लिक ग्रेवियेन्स रिड्रेसल सिस्टम) शुरू किया जा रहा है।

क्या है समाधान
1 जनवरी से शुरू हो रहे इस वेबसाइट के जरिए पीड़ित पुलिस से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको वेबसाइट पर समाधान लिंक को क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको एक प्रारूप दिखेगा, जिसमें आपको अपना नाम, पता, मोबाईल नम्बर, थाने में दर्ज अपराध क्रमांक एवं शिकायत लिखनी होगी। जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज होगी, समाधान सेल द्वारा उसकी जानकारी तुरंत संबंधित जिले के अधीक्षक को दे दी जाएगी।

शिकायत का निवारण होने पर इसकी जानकारी पीड़ित को मोबाइल मैसेज के द्वारा दी जाएगी। खास बात यह है कि शिकायत को एक निश्चित अवधि में ही दूर करना होगा। जिलों में शिकायतों के निराकरण के लिए नोडल अधिकारी को जिम्मेदारी दी गयी है।

समाधान के विषय में बात करते हुए पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि इस सेल का गठन पीड़ित को तुरंत न्याय दिलाने के लिए किया गया है। समय-समय पर एवं गंभीर और संवेदनशील शिकायतों पर मैं भी सीधे शिकायतकर्ता से जानकारी लूंगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023