RAIPUR | पंजाब और दिल्ली फतेह के बाद छत्तीसगढ़ में आप की एंट्री, केजरीवाल मार्च में करेंगे चुनावी मुहिम की शुरुआत, ‘बदलबो छत्तीसगढ़’ अभियान पर जोर

रायपुरः छत्तीसगढ़ में साल 2023 के अंत तक विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh assembly election 2023) होने वाले है. इस बात को ध्यान में रखते हुए अधिकांश सियासी दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है, लेकिन तीसरे नंबर पर आने की रेस में आम आदमी पार्टी (AAP) और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी भी चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है. खास बात यह है कि गुजरात की तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस को पीछे छोड़ने के मकसद से आम आदमी पार्टी के नेता अब एक्शन में दिखाई देने लगे हैं.

दरअसल, दिल्ली और पंजाब में जीत के बाद आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ में सियासी डेरा डालने की तैयारी में है. आम आदमी पार्टी अपने संगठन को मजबूत करने के लिए 20 हजार गांवों तक पहुंचने की रणनीति पर काम कर रही है. सोमवार को प्रदेश प्रभारी संजीव झा ने आम आदमी पार्टी के संगठन विस्तार के तहत पूरे प्रदेश के सभी जिलों में जिला इंचार्ज और जिला सचिव की घोषणा कर दी है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी संगठन विस्तार का काम लगातार जारी रहेगा. इसके बाद आप की मार्च में एक बड़े कार्यकर्ता सम्मेलन की तैयारी भी अभी से जारी है.

केजरीवाल मार्च में करेंगे चुनावी मुहिम की शुरुआत
मार्च, 2023 में आम आदमी पार्टी अपने चुनावी मुहिम की शुरुआत कर सकती है. राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में प्रदेशभर के नए और पुराने कार्यकर्ताओं को बुलाया जाएगा. इसकी संभावित तारीख 19 मार्च बताई जा रही है. वहीं, कार्यकर्ताओं को चार्ज करने के लिए आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी रायपुर बुलाया जा सकता है. पार्टी सूत्रों की मानें तो उनका कहना है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व इसमें शामिल हो सकते है. कोशिश है कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल भी छत्तीसगढ़ आए.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक और छत्तीसगढ़ के प्रभारी संजीव झा के निर्देश के अनुसार राज्य में सांगठनिक ढांचा तैयार किया जा रहा है. आम आदमी पार्टी का प्रदेश के लगभग बीस हजार गांवों में AAP की यूनिटों में इंचार्ज बनाने की प्रक्रिया चल रही है. पार्टी के नेता इसे जल्द ही पूरा करने का दावा कर रहे हैं. इसके अलावा, पार्टी भ्रष्टाचार, स्वास्थ्य और शिक्षा के मुद्दों को लेकर अपना प्रदेशव्यापी अभियान शुरू कर अपने संगठन के द्वारा हर घर तक पहुंचेगी. वहीं पार्टी की तरफ से दावा किया गया है कि आम आदमी पार्टी से अबतक 5 लाख लोग जुड़ चुके है.

बदलबो छत्तीसगढ़ अभियान पर जोर
आम आदमी पार्टी के दिल्ली में विधायक और छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी संजीव झा ने कहा कि जनता समझ गई है कि लोगों के साथ कांग्रेस और बीजेपी सिर्फ छल कर रही है. आम आदमी पार्टी जनता के साथ ये छल और ज्यादा नही होने देगी. संजीव झा का कहना है कि हम प्रदेशवासियों के सहयोग से जनता के पास जा रहे हैं. साथ ही ईमानदार राजनीति की अलख जलाकर सभी से सहयोग मांगेगे. जनता के वोट के मान का ख्याल रखते हुए बदलबो छत्तीसगढ़ 2023 अभियान को आगे बढ़ाएंगे.

लोकप्रिय चेहरा न होना पार्टी की बड़ी कमजोरी
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में भी आम आदमी पार्टी सक्रिय थी. केजरीवाल भी रायपुर आए थे. पांच साल पहले आम आदमी पार्टी ने सीएम फेस का भी ऐलान किया था, लेकिन पार्टी विगत चुनाव में अपनी पहचान बनाने में विफल रही. राजनीतिक पंडितों का कहना है कि आप के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है. लोकप्रिय चेहरा न होने का नुकसान पार्टी को हो रहा है. फिर पार्टी के पास संसाधनों की भी कमी है. फिलहाल, सबकी निगाहें मार्च के कार्यकर्ता सम्मेलन पर टिकी है. क्या कोई राज्य का बड़ा चेहरा पार्टी के से जुड़ता है या इस बार भी पार्टी केवल कागजों में ही दिखाई देगी, ये तो वक्त ही बताएगा.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023