JAGDALPUR | ग्राम पंचायत जैबेल के उपसरपंच के विरुद्ध होगी कार्रवाई, पत्नी के नाम से आवास कराया स्वीकृत, सीईओ जिला पंचायत ने दिए कार्रवाई के निर्देश

जगदलपुर। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने विकासखण्ड बकावण्ड के ग्राम पंचायत जैबेल के उपसरपंच भकचंद बघेल के द्वारा अपने पद का दुरुपयोग कर अपनी धर्मपत्नी को प्रधानमंत्री आवास दिलाने के लिए उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत जैबेल के उपसरपंच द्वारा वास्तविक हितग्राही राधा बाई कश्यप के नाम से स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना के राशि को अपनी पत्नी राधा बाई को दिलाया गया है। चौधरी ने जांच प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई करते हुए भकचंद बघेल को प्रदान की गई आवास निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए एवं मनरेगा मजदूरी भुगतान के लिए 16 हजार 690 रुपए की राशि सहित कुल 1 लाख 46 हजार 690 रुपए की राशि की वसूलीकर ग्राम पंचायत के खाते में जमा कराने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही वास्तविक हितग्राही राधा बाई कश्यप को इस योजना का लाभ प्रदान करते हुए ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, विकासखण्ड समन्वयक एवं तकनीकी सहायक की देखरेख में आवास को पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।

चौधरी ने उपसरपंच श्री भकचंद बघेल के इस कृत्य को पंचायत राज्य अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत मानते हुए उन्हें उपसरपंच के पद से पृथक करने हेतु पंचायती राज अधिनियम की धारा 40 के तहत कार्रवाई के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बस्तर को प्रकरण प्रेषित करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके साथ ही इस मामले पर त्वरित कार्रवाई करते हुए ग्राम पंचायत जैबेल के सचिव राधेश्याम कौशिक को हटाने की भी कार्रवाई की गई है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023