3 साल बाद कर सकेंगे स्पेस की सैर, मुंबई या कर्नाटक से होगी शुरूआत, 50 लाख का होगा टिकट

मुंबई: एलन मस्क की स्पेस एक्स और जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन की तरह एक भारतीय कंपनी भी स्पेस टूरिज्म की तैयारी कर रही है। स्पेस औरा एरोस्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी ने देहरादून में इसी महीने हुई साइंस एग्जिबिशन में इसका मॉडल पेश किया है।

कंपनी ने बताया कि वो बैलून और कैप्सूल के जरिए लोगों को स्पेस की सैर कराएगी। 2025 तक लॉन्चिंग का प्लान है। टिकट की कीमत 50 लाख रुपए हो सकती है।

देसी स्पेस टूरिज्म की योजना 7 पॉइंट में समझिए…

  1. मुंबई की कंपनी का प्रोजेक्ट, ISRO मदद कर रहा
    देसी स्पेस टूरिज्म प्रोजेक्ट का नाम SKAP-1 है। कंपनी के फाउंडर आकाश पोरवाल ने बताया कि प्रोजेक्ट के लिए इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) की मदद ली जा रही है।
  2. बैलून से जुड़े कैप्सूल से स्पेस में भेजे जाएंगे यात्री
    कंपनी एक स्पेस कैप्सूल बना रही है, जिसका नाम SKAP-1 है। कैप्सूल 10 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा होगा। इसे एक गुब्बारे की मदद से ऊपर ले जाया जाएगा। बैलून कैप्सूल को 35 किलोमीटर ऊपर ले जाएगा। टूरिस्ट पूरी तरह अंतरिक्ष में नहीं पहुंचेंगे, लेकिन उस ऊंचाई तक जरूर चले जाएंगे, जहां अंतरिक्ष में पृथ्वी का नजारा दिखाई देगा। कैप्सूल को नीचे लाने के लिए पैराशूट का सहारा लिया जाएगा।
  3. 6 यात्री एक घंटे तक स्पेस टूरिज्म कर सकेंगे
    आकाश पोरवाल ने कहा- कैप्सूल में एक साथ 6 यात्री सैर कर सकेंगे। इसमें लाइफ सेविंग और इन्फॉर्मेशन सिस्टम भी मौजूद होंगे। इसे अंतरिक्ष में छोड़ने वाले गुब्बारे में हीलियम या हाइड्रोजन गैस भरी जाएगी।
  4. कंपनी ने अभी तय नहीं की टिकट की कीमत
    कंपनी ने देसी स्पेस टूरिज्म के लिए टिकट की कीमत अभी तय नहीं की है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि एक घंटे के स्पेस टूर के लिए एक टिकट की कीमत 50 लाख रुपए के आसपास रखी जाएगी। पोरवाल ने कहा कि हमारा मकसद कम कीमत में लोगों को अंतरिक्ष और भारतीय संस्कृति की सैर कराना है।
  5. लॉन्चिंग की डेट और 2 साइट्स तय की गईं
    2025 तक कंपनी स्पेस टूरिज्म की लॉन्चिंग की योजना बना रही है। दो साइट्स का चयन कर लिया गया है। मध्य प्रदेश या कर्नाटक से कंपनी लॉन्चिंग कर सकती है। आकाश पोरवाल ने बताया कि उनकी पहली पसंद MP का इंदौर है। फाइनल लॉन्चिंग कहां से होगी, अभी इसका फैसला करना बाकी है।
  6. 3 विदेशी कंपनियों ने शुरू किया स्पेस टूरिज्म, इनमें मस्क की स्पेस एक्स भी

दूसरी जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन है, जिसकी पहली फ्लाइट 20 जुलाई 2021 को स्पेस में गई थी।
तीसरी एलन मस्क की स्पेस एक्स है। इसके जरिए यात्री 15 सितंबर 2021 को अंतरिक्ष में गए थे। इन कंपनियों के बाद चीन सहित कई दूसरे देश भी स्पेस टूरिज्म से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं।

  1. विदेशी कंपनियों ने करोड़ों में रखी है टिकट की कीमत
    फिलहाल स्पेस टूरिज्म इंडस्ट्री काफी महंगी साबित हो रही है। सबसे महंगा टिकट स्पेस एक्स का है। इसकी कीमत 55 मिलियन डॉलर यानी 450 करोड़ रुपए है। इसके जरिए यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक जा सकते हैं।
    ब्लू ओरिजिन के टिकट की कीमत 1.25 मिलियन डॉलर यानी 10 करोड़ रुपए है। 28 मिलियन डॉलर (230 करोड़ रुपए) देने पर आप जेफ बेजोस के बगल में बैठ सकते हैं।
    वर्जिन गैलेक्टिक के एक टिकट की कीमत 450,000 डॉलर यानी 3 करोड़ 67 लाख रुपए है।
News Share
CIN News | Bharat timeline 2023