आखिर शराब पीने के बाद लोग अंग्रेजी क्यों बोलने लगते हैं? रिसर्च में हुआ इस बात का खुलासा

नई दिल्लीः निया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन में लगाया गया था हवाई जहाज का इंजन, फिर ऐसे हुई तैयारआपने फिल्मों में देखा होगा या फिर अपने दोस्तों को देखा होगा कि शराब पीने के बाद लोग अंग्रेजी बोलने लगते हैं. यहां तक कि लोग ये मजाक भी करते हैं कि अगर शराब पीने के बाद अंग्रेजी निकलना शुरू हो गई है तो शराब चढ़ना भी शुरू हो गई है. मगर कभी आपने इसके पीछे का कारण सोचने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा होता क्यों है.

कई लोगों का मानना होता है कि शराब के नशे में लोग बहकी बहकी बात करते हैं और इस वजह से अंग्रेजी बोलते हैं. मगर हैरानी की बात ये है कि हाल ही में एक रिसर्च आई है, जिसमें कहा गया है कि शराब के बाद अंग्रेजी बोलने के पीछे साइंस है.

तो जानते हैं कि इस रिसर्च में शराब पीने के बाद मुंह से अंग्रेजी निकलने की क्या वजह बताई गई है और इस रिसर्च में भाषा बदलने का क्या कारण बताया गया है…

साइकोफर्माकॉलोजी जर्नल में छपे यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल, मैश्ट्रिच्ट यूनिवर्सिटी और किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं की रिपोर्ट में सामने आया है कि शराब पीने के बाद व्यक्ति दूसरी भाषा बोलने लगता है और दूसरी भाषा की स्किल में सुधार हो जाता है.

ऐसे में भारत के संदर्भ में बात करें तो लोग शराब के बाद हिंदी के अलावा अंग्रेजी भाषा बोलने की कोशिश करने लग जाते हैं. इस रिसर्च में अंग्रेजी बोलने के पीछे ये भी कारण बताया गया है कि शराब के बाद लोगों के आत्म विश्वास में बढ़ोतरी हो जाती है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस रिसर्च में नीदरलैंड के लोगों पर रिसर्च किया गया था. वे लोग ऐसे तो सामान्य तौर पर जर्मन बोलते थे और डच की पढ़ाई कर रहे थे. हालांकि, शराब पीने के बाद उन्होंने डच बोलना ही शुरू कर दिया था. वे भी शराब के बाद अच्छे से डच बोलने लगे थे. ऐसे ही भारत में हिंदी बोलने वाले लोगों के साथ अंग्रेजी बोलना है.

क्यों बदल जाती है भाषा?

इसके पीछे ये तर्क दिया गया है कि शराब पीने से व्यक्ति के व्यवहार में काफी बदलाव होता है. वहीं, भाषा भी एक व्यवहार है और जब शराब के बाद इंसान के कई व्यवहार बदलते हैं तो भाषा वाला व्यवहार भी बदल जाता है. इससे दूसरी भाषा में भी इंसान बात करने की कोशिश करता है.

ऐसे में जिन लोगों को अंग्रेजी कम आती है या कम बोलते हैं वो कई बार शराब के नशे में अंग्रेजी में बात करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि साइंटिफिक कारणों की वजह से लोग अंग्रेजी बोलना शुरू कर देते हैं. शराब भले ही शरीर में कुछ भी बदलाव करे, लेकिन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023