BIZARRE | इस जेल में एक कैदी पर खर्च होते हैं 93 करोड़ रूपये, 1 कैदी के पीछे 45 सैनिक रहते हैं तैनात, दुनिया की सबसे महंगी जेलों में शुमार है इसका नाम

क्यूबा: जेल शब्द सुनते ही एक सिरहन सी दौड़ जाती है। अपराध करने से पहले आदमी दस बार सोचता है क्योंकि उसे जेल जाना पड़ेगा। जेल में कैदियों की तरह जिंदगी बसर करना, वहां के खान-पान से हिसाब से रहना और काम करना। पर क्यूबा में एक ऐसी जेल है जहां एक कैदी के उपर करोड़ों रूपये खर्च किए जाते हैं। इसे दुनिया की सबसे महंगी जेल माना जाता है।

इस जेल का नाम है ग्वांतानमो बे जेल। ग्वांतानमो खाड़ी के पास होने के कारण इसे यह नाम मिला। मिली जानकारी के अनुसार इस जेल मंे फिलहाल 40 कैदी हैं और हर एक कैदी पर सालाना 93 करोड़ रूपये खर्च किए जाते हैं। इस जेल में 1800 सैनिक हैं यानी एक कैदी पर 45 सैनिक नियुक्त हैं। इस सैनिकों का खर्च ही 3900 करोड़ रूपये आता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि 1 कैदी के उपर 45 सैनिक, आखिर इन कैदियों में ऐसी क्या खास बात है। तो आपको बता दें कि यहां खतरनाक अपराधियों को रखा जाता है। रिपोर्टस की माने अमेरिका में हुए वल्र्ड ट्रेड सेंटर हमले का अपराधी खालिद शेख मोहम्मद भी इसी जेल में बंद है।

इस जेल की सुविधाओं की बात करें तो यहां तीन इमारतें, दो खुफिया मुख्यालय, तीन अस्पताल, कैदियों के लिए जिम, प्ले स्टेशन और वकीलों के लिए भी कपाउंड बनाए गए हैं। यहां स्टाफ कैदियों के लिए चर्च और सिनेमा की भी मौजूद है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023