दूसरी पत्नी और सौतेले बेटे के हाथों मारे गए अंजन की बिहार में हैं पहली पत्नी और 8 बच्चे, बड़ी दर्दनाक है उनकी मौत की कहानी, यहां पढ़िए

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली में 5 महीने पहले दूसरी पत्नी और सौतेले बेटे के हाथों मारे गए अंजन दास की पहली पत्नी बिहार में रहती है. वहीं उसके पत्नी से 8 बच्चे भी हैं. अंजन ने यह बाद दूसरी पत्नी पूनम से छुपाई थी. अंजन कोई कामकाज भी नहीं करता था. वह पूरी तरह से पूनम पर आश्रित था. उसने पूनम के गहने भी बेचकर बिहार में पैसे भिजवाए थे.

पांच महीने बाद पता चले अंजन दास हत्याकांड में कुछ बातें सामने आ चुकी हैं तो कुछ सवालों के जवाब अभी मिलने बाकी हैं. अब तक जो पता चला है कि उसमें सामने आया है कि अंजन दास की पहली पत्नी और 8 बच्चे बिहार में रहते हैं. अंजन उन्हें हर महीने पैसे भी भेजा करता था. लेकिन उसकी हत्या किस हथियार से हुई, वो अब तक पुलिस को नहीं मिला है.

दरअसल, इसी साल 5 जून को पुलिस को पांडव नगर के रामलीला मैदान में इंसानी शरीर के टुकड़े मिले थे. लेकिन ये टुकड़े आ कहां से रहे थे? इसका पता नहीं चल पा रहा था. मामला जब क्राइम ब्रांच के हाथों में आया और जांच तेज हुई तब इस हत्याकांड का खुलासा हो पाया. 

अंजन दास की हत्या का आरोप उसकी दूसरी पत्नी पूनम (48) और सौतेले बेटे दीपक (25) पर लगा है. दोनों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है. लेकिन श्रद्धा हत्याकांड की तरह ही इस हत्याकांड में भी पुलिस को सबूत जुटाने में मशक्कत करनी पड़ रही है.

जांच के दौरान पता चला कि टुकड़ों को फेंकने से पहले दोनों ने उसे फ्रिज में कई दिनों तक रखा था. पुलिस के मुताबिक, अंजन की सौतेले बेटे दीपक की पत्नी और बहन पर बुरी नजर थी. ऐसे में दीपक और पूनम ने अंजन की हत्या की साजिश रची. पहले अंजन को नशीली दवा दी गई. इसके बाद उसका गला काटकर हत्या कर दी. फिर शव को 10 टुकड़ों में काटा और फ्रिज में रख दिया. श्रद्धा केस की तरह ही पूनम और दीपक रोज रात में अंजन के शव के टुकड़ों को फेंकने जाते थे.

रिश्तों का इंद्रजाल बना काल
दरअसल, बिहार की रहने वाली पूनम की शादी 13 साल की उम्र में सुखदेव के साथ हुई थी. दोनों को एक बच्चा भी हुआ था. लेकिन सुखदेव बाद में पूनम को छोड़कर दिल्ली आ गया. पूनम भी उसकी तलाश में दिल्ली आई. यहां पूनम को सुखदेव तो नहीं मिला, लेकिन उसकी नजदीकी कल्लू से बढ़ गई. दोनों ने शादी कर ली. दोनों के तीन बच्चे हुए, इनमें आरोपी दीपक भी शामिल है. 2016 में कल्लू की बीमारी से मौत हो गई. इसके बाद पूनम अंजन के साथ रहने लगी और 2017 में दोनों ने शादी कर ली. यह पूनम की तीसरी शादी थी. उधर, अंजन की बिहार में पहले से ही शादी हो चुकी थी. उसके 8 बच्चे भी थे. लेकिन उसने ये बात दूसरी पत्नी पूनम से छिपा रखी थी.

दोनों के बीच होता था झगड़ा
पुलिस के मुताबिक, अंजन कोई काम नहीं करता था. वह पूरी तरह से पूनम पर आश्रित था. उसने पूनम के गहने भी बेचकर बिहार में पैसे भेज दिए थे. इसे लेकर दोनों के बीच अक्सर झगड़ा होता था. लेकिन बात हत्या तक तब पहुंची, जब दीपक की शादी 2018 में हुई. पहले तो पूनम को शक था कि अंजन उसकी बेटी और बहू पर गंदी नजर रखता है. लेकिन अप्रैल 2022 के आसपास पूनम को पता चला कि दास ने उसकी बेटी और दीपक की पत्नी के साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ और यौन उत्पीड़न करने की कोशिश भी की थी. इसी के बाद मां और बेटे ने प्लानिंग के तहत उसे मार डाला.

श्रद्धा हत्याकांड के बाद जांच हुई तेज
स्थानीय लोगों के मुताबिक, पुलिस को जून में पांडव नगर स्थित रामलीला मैदान में शव के कुछ टुकड़े मिले थे. इसके बाद पुलिस को सबसे पहले शक रामलीला मैदान के सामने स्थित Block-20 के रहने वाले लोगों पर हुआ. पुलिस ने यहां घर-घर जाकर लोगों के फ्रिज की तलाशी तक ली. जांच चलती रही. फिर इसी बीच नवंबर में पुलिस जब श्रद्धा मर्डर केस में जांच कर रही थी, तभी अचानक से इस मामले में भी जांच तेज हुई. दरअसल, आफताब ने बताया था कि श्रद्धा की हत्या उसने मई में की. ऐसे में पुलिस को आशंका थी कि कहीं जून में रामलीला मैदान में मिले शव के टुकड़े श्रद्धा के तो नहीं हैं. हालांकि, पुलिस ने जब जांच की तो पता चला कि ये शव के टुकड़े किसी पुरुष के हैं.

कैसे हुआ खुलासा?
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने इस मामले का खुलासा करने के लिए सैकड़ों सीसीटीवी फुटेज की जांच की. सीसीटीवी से पुलिस मृतक अंजन दास की पहचान कर पाई. हालांकि, पुष्टि नहीं हो पाई थी. अंजन के बारे में जब पुलिस ने जांच की तो चला कि वह 5-6 महीने से लापता है और इसकी शिकायत भी पुलिस में दर्ज नहीं हुई. ऐसे में पुलिस ने अंजन की पत्नी और बेटे से संपर्क किया. शुरू में दोनों ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन जब कड़ाई से पूछताछ की गई, तो उन्होंने अपना गुनाह कबूल कर लिया. फिलहाल मामले में जांच जारी है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023